Google Chrome का नया सेफ्टी फीचर, कोई आपका पासवर्ड करेगा इस्तेमाल तो तुरंत मिलेगी जानकारी

102 views

Google Chrome ,Tech news, Google Chrome safety check, security and privacy- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
गूगल क्रोम में आने वाला है नया प्राइवेसी फीचर।

गूगल अपने करोड़ों यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी का बखूबी ध्यान रखता है। यही कारण है कि कंपनी अपनी अलग अलग ऐप्स में नए नए फीचर्स और अपडेट्स लाती रहती है। अब कंपनी गूगल अपेन यूजर्स के जरूरी पासवर्ड को हैक होने से बचाने के लिए क्रोम ब्राउजर में एक बड़ा अपडेट करने वाली है। इस अपडेट के बाद अगर कोई आपके पासवर्ड को दूसरी जगह इस्तेमाल करेगा तो उसकी जानकारी आपको तुरंत मिल जाएगा। 

दरअसल गूगल अपने यूजर्स की सेफ्टी के लिए क्रोम ब्राउजर में सेफ्टी चेक नाम का एक फीचर देता है। यह फीचर आपको वीक पासवर्ड, स्ट्रांग पासवर्ड, पासवर्ड कंप्रोमाइज्ड होने की जानकारी देता है। हालांकि अभी इस फीचर में यह बड़ी दिक्कत है कि इसे मैनुअली इनेबल करना होता है। ये फीचर हैकर्स से बचाए रखने में बड़ी मदद करता है। 

पासवर्ड ब्रीच होने पर मिलेगा अलर्ट

लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक अब गूगल इस फीचर में बड़ा अपडेट देने जा रहा है। कंपनी अब इस सिक्योरिटी चेक फीचर को आटोमैटिक करने जा रही है। यानी अब इसे मैनुअली इनेबल नहीं करना होगा। ये फीचर बैकग्राउंड में रन करता रहेगा और अगर कोई आपके पासवर्ड को चुरा कर इस्तेमाल करता है या फिर हैकर्स आपके पासवर्ड को इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसका तुरंत अलर्ट मिल जाएगा। 

आपको बता दें कि गूगल का ये सेफ्टी फीचर उन वेबसाइट्स पर भी नजर रखता है जिन्हें आपने पहले कभी एक्सेस दिया था लेकिन अब आप उन वेबसाइट्स पर काम नहीं करते हैं। गूगल का ये सिक्योरिटी चेक फीचर इस तरह की वेबसाइट से आपका डेटा आटोमैटिक तरीके से हटा देगा। 

यह भी पढ़ें- 1 जनवरी से बदलने जा रहे हैं सिम कार्ड के नियम, किया ये काम तो 3 साल की होगी जेल

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/google-chrome-new-password-safety-feature-you-get-atert-if-anyone-use-your-personal-password-2023-12-22-1010324

Related Posts

Leave a Comment