Google Bard AI का बदल गया नाम, जबरदस्त फीचर्स के साथ आया Gemini Ultra एडवांस वर्जन

47 views

Google Bard AI, Google gemini Ultra, Google- India TV Hindi

Image Source : FILE
Google Bard AI का नाम बदल गया है और इसका एडवांस वर्जन भी लॉन्च हुआ है।

Google ने ChatGPT को टक्कर देने के लिए पिछले साल Bard AI लॉन्च किया था। गूगल का यह जेनरेटिव एआई टूल यूजर्स को कई काम करने में मदद करता है। अब इसका एडवांस वर्जन लॉन्च किया गया है, जिसके लिए यूजर्स को अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकती है। गूगल के इस एडवांस जेनरेटिव AI को गूगल वन एआई प्रीमियम प्लान के साथ बंडल किया है। यह AI खास तौर रपर डिजिटल क्रिएटर्स के लिए लाा गया है। हालांकि, लॉन्च ऑफर के तौर पर इसके एडवांस वर्जन के लिए अगले दो महीने के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

Bard AI का बदला नाम

गूगल ने अपने Bard AI का नाम बदलकर Gemini कर दिया है। वहीं, इसके एडवांस वर्जन को Gemini Pro के नाम से लॉन्च किया गया है। यह कंपनी का अब तक का सबसे पावरफुल AI मॉडल है, जिसके लिए हर महीने 1,950 रुपये खर्च करने होंगे। एक साल के लिए गूगल के इस जेनरेटिव एआई टूल 23,400 रुपये खर्च करने होंगे।

हर महीने खर्च करने होंगे इतने

Google CEO सुंदर पिचाई ने इस नए एडवांस AI टूल के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान की घोषणा की है। इस नए अल्ट्रा वर्जन को Gemini Advanced कहा जाएगा, जो रिजनिंग, इंस्ट्रक्शन, कोडिंग और क्रिएटिव कोलैब करने में सक्षम है। इसके सब्सक्रिप्शन प्लान को Google One AI प्रीमियम के साथ बंडल किया गया है। इंट्रोडक्टरी ऑफर के तहत इस एआई प्लेटफॉर्म को दो महीने तक फ्री में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा यूजर्स को 2TB तक क्लाउड स्टोरेज का लाभ मिलेगा।

सुंदर पिचाई ने बताया कि Gemini Ultra में स्टेप-बाई-स्टेप इंस्ट्रक्शन, पहेली सुलझाने और चर्चा करने की क्षमता है। यही नहीं, यह आपका निजी ट्यूटर भी बन सकता है। इसके अलावा यह मॉडल एडवांस कोडिंग, एडिटिंग, विशलेषण जैसे काम करने में भी सक्षम है। इसके फ्री वर्जन का नाम बदलकर Gemini Pro कर दिया गया है। यह वेबसाइट के साथ-साथ Android और iOS डिवाइसेज के लिए उपलब्ध है। सुंदर पिचाई ने गूगल के जेनरेटिव AI टूल Bard का नाम बदलते हुए कहा कि Bard को अब Gemini कहा जाएगा।

यह भी पढ़ें – iPhone Flip: एप्पल फैंस होंगे खुश, आ सकता है Galaxy Z Flip जैसे डिजाइन वाला आईफोन

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/google-bard-ai-is-now-gemini-ultra-sunder-pichai-renamed-generative-ai-model-2024-02-08-1022271

Related Posts

Leave a Comment