Google Auto Archive Feature: अब स्टोरेज फुल होने पर भी इंस्टॉल होंगे एप, जानिए इस फीचर के बारे में

109 views

Full detail on google auto archive feature - India TV Hindi

Image Source : CANVA
गूगल के इस फीचर से स्टोरेज भरने पर भी एप होंगे इंस्टॉल, जानिए इससे जुड़ी जानकारी

Google auto archive feature: गूगल अपने दमदार फीचर्स के चलते लोगों के बीच लोकप्रिय है, जहां वह यूजर्स की जरूरतों के अनुसार नए फीचर्स लाता रहता है। दूसरी ओर अभी तक हम और आप स्मार्टफोन का स्टोरेज फुल होने के बाद नए एप्स को इंस्टॉल नहीं कर पाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। बता दें कि गूगल ने ऑटो आर्काइव फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है, जहां इस फीचर की मदद से आप स्टोरेज फुल होने पर भी नए एप्स को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर पायेंगे, आइये जानते हैं इससे जुड़ी जानकारी- 

गूगल ऑटो आर्काइव फीचर में क्या है खास

गूगल ने इसके बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा है कि गूगल ऑटो आर्काइव फीचर उन एप्स के स्टोरेज को 60 % फीसद तक कम कर देगा, जो एप्स यूजर्स द्वारा उपयोग नहीं किये जाते हैं। दूसरी ओर इस फीचर के आने के बाद डिवाइस का स्टोरेज फुल होने पर नए एप्स इंस्टॉल करने के लिए यूजर्स को इसे खाली नहीं करना होगा, गूगल ऑटो आर्काइव फीचर अपने आप ही इस काम को पूरा कर देगा। इसके साथ ही गूगल ऑटो आर्काइव फीचर जिन एप्स के साइज को कम करेगा वह एप्स आपको क्लाउड आइकॉन के साथ दिखाई देंगे।

गूगल ऑटो आर्काइव फीचर का यह होगा फायदा

बता दें कि गूगल ऑटो आर्काइव फीचर आने के बाद यूजर्स को कई समस्याओं से निजात मिल जाएगी, जहां नए एप्स को इंस्टॉल करने के लिए उन्हें अपना कीमती डेटा डिलीट या हटाना नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही गूगल ऑटो आर्काइव फीचर के जरिये कम यूज होने वाले एप्स आंशिक रूप से हटेंगे, जहां यूजर इनका उपयोग होने पर इन्हें फिर डाउनलोड करके पहले जैसा यूज कर सकेंगे। वहीं इस फीचर के जरिये आपका कीमती डेटा लंबे समय तक सुरक्षित रहने वाला है। 

ऐसे काम करेगा गूगल ऑटो आर्काइव फीचर

बता दें कि जब हम किसी नए एप को इंस्टॉल करते हैं तो ऐसे में अगर स्टोरेज फुल हुआ तो हमें एक पॉप-अप विंडो दिखाई देती है। दूसरी ओर गूगल ऑटो आर्काइव फीचर के आने के बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप इस फीचर का उपयोग करना चाहते हैं। अगर आपने इसे अनुमति दी तो यह फीचर उन एप्स के साइज को कम कर देगा, जिन्हें आप यूज नहीं करते हैं। ऐसे में आप स्टोरेज फुल होने पर भी एप्स को आसानी से इंस्टॉल कर पायेंगे। दूसरी ओर फिलहाल इसे उन यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया है जोकि एप्स को पब्लिश करने के लिए एप बंडल का यूज करते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/google-rollout-new-feature-auto-archive-2023-04-13-951873

Related Posts

Leave a Comment