Google लाया LUMIERE AI मॉडल, सिर्फ टेक्स्ट लिखकर चुटकियों में बनेगा प्रोफेशनल वीडियो

38 views

LUMIERE,Tech news, text to video, image to video, google LUMIERE model, launch time- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
गूगल के इस एआई टूल से कई सेक्टर्स में कई सारे काम बेहद आसान हो जाएंगे।

टेक्नोलॉजी में हर दिन कुछ न कुछ नया होता रहता है। ऐपल, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनिया तेजी से नए नए आविष्कार कर रही हैं ताकि यूजर्स का काम आसान हो सके। पिछले कुछ वक्त में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की जमकर चर्चा हुई है। तमाम टेक जायंट ने अपने अपने एआई टूल लॉन्च किए। इसी कड़ी में अब गूगल की तरफ से एक नया एआई मॉडल पेश किया गया है। गूगल के इस नए एआई मॉडल का नाम LUMIERE है। यह यूजर्स को वीडियो बनाने में मदद करेगा। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं। 

अगर आप वीडियो मेकिंग का काम करते हैं तो अब आपका काम बेहद आसान होने वाला है। क्योंकि गूगल की तरफ से पेश किया गया LUMIERE एआई मॉडल आपकी इसमें मदद करेगा। आप इसकी मदद से बड़ी से बड़ी वीडियो को चंद  मिनट में बना सकते हैं। LUMIERE एआई मॉडल में आपको बस कुछ प्रॉम्ट देने की जरूरत पड़ेगी और आपकी वीडियो बनकर तैयार हो जाएगी। 

सिर्फ टेक्स्ट लिखकर बना सकेंगे वीडियो

आपको बता दें कि LUMIERE AI मॉडल की मदद से आप सिर्फ टेक्स्ट लिखकर पूरी वीडियो तैयार कर सकते हैं। यह एक ऐसा आर्टिफिशियल टूल है जो टेक्स्ट टू वीडियो और इमेज टू वीडियो के फॉर्म में काम करता है। यानी आप इसे टेक्स्ट या फिर इमेज के रूप में प्रॉम्प्ट देकर वीडियो बनवा सकते हैं। यह एआई टूल कैसे काम करता है इसको लेकर गूगल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो भी शेयर किया है। 

गूगल का नया LUMIERE AI मॉडल एक स्पेस टाइम यू नेट आर्किटेक्चर को अपनाता है।  आप इस टूल में एक छोटे से टाइटल की मदद से पूरा वीडियो तैयार कर सकते हैं। जैसे- खेतों के बीच में दौड़ता हुआ एक बच्चा..इस टाइटल पर LUMIERE एआई मॉडल एक पूरा वीडियो बनाकर दे सकता है। जिसमें आपको गांव, खेत और दौड़ता हुआ एक लड़का नजर आएगा। 

कई इंडस्ट्री को होगा बड़ा फायदा

आप LUMIERE को किसी सिंपर फोटो पर बारिश  या फिर तेज हवा का इफेक्ट देने के लिए कह सकते हैं। LUMIERE टूल एक स्किलफुल वीडियो को बेहद आसानी से बना सकता है। इसे बस कमांड देने की जरूरत है और आपके मुताबिक यह वीडियो को क्रिएट कर देगा। गूगल का यह एआई टूल कई सेक्टर में क्रांति ला सकता है। फिल्म इंडस्ट्री में इसका बड़ा फायदा पहुंचने वाला है। इसकी मदद से कई तरह के इफेक्ट्स क्रिएट किए जा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- iPhone में बार-बार स्टोरेज फुल होने का आ रहा है नोटिफिकेशन, इन तरीकों से बढ़ेगी फोन में स्पेस

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/google-launched-lumiere-ai-based-model-it-will-create-video-through-text-and-images-2024-01-27-1019281

Related Posts

Leave a Comment