Google का बड़ा एक्शन, भारत सरकार के कहने पर प्ले स्टोर से हटाए 2,500 ऐप्स

94 views

Fraud Loan App,FM Sitharaman, Action on Fraudulent Loan Apps, Fraudulent Loan Apps, Google- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
गूगल ने प्ले स्टोर से रिमूव की हजारों ऐप्स।

Google removed 2500 fraud loan Apps: टेक्नोलॉजी के इस दौर में साइबर क्राइम भी तेजी से बढ़े हैं। आए दिन ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम के मामले सामने आते रहते हैं। ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर अब सरकार सख्त हो गई है। इस पर लगाम कसने के लिए केंद्र सरकार लगातार नए नए कदम उठा रही है। इस कड़ी में हाल ही भारत सरकार ने गूगल से प्ले स्टोर से फ्रॉड लोन ऐप्स को हटाने की अपील की थी। सरकार की मांग पर कार्रवाई करते हुए गूगल ने प्ले स्टोर से करीब 2,500 ऐप्स को रिमूव कर दिया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में प्ले स्टोर से हटाई गईं ऐप्स के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार पिछले काफी समय से फ्रॉड लोन ऐप्स को हटाने की प्लानिंग कर रही थी। जिन ऐप्स को हटाया गया वो लोगों को लोने देने के नाम पर ठगी का शिकार बनाती थीं। 

रिजर्व बैंक ने जारी की लिस्ट

वित्त मंत्री ने बताया कि आरबीआई ने भारत के साथ ऐप्स की व्हाइट लिस्ट जारी की थी । इस लिस्ट को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने गूगल के साथ शेयर की थी। उन्होंने बताया कि धोखाधड़ी करने वाले फ्रॉड लोन ऐप्स को नियंत्रित करने के लिए सरकार भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और दूसरी रेगुलेटरी अथॉरिटी के साथ मिलकर कर काम कर रही है। 

गूगल ने जिन 2,500 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाया है उन्हें अप्रैल 2021 से जुलाई 2022 के बीच में हटाया गया है। ये सभी ऐप्स लोगों को लोन देने के नाम पर ठग रही थीं। सरकार अब लोन देने वाली सभी तरह की ऐप्लिकेशन को गंभीरता से निगरानी कर रही है। अगर आप भी किसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो उसे तुरंत अपने फोन से डिलीट कर दें। 

गूगल ने अपडेट की पॉलिसी

आपको बता दें कि गूगल ने लोन देने वाली ऐप्स की पालिसी में बदलाव किया है। गूगल  ने कुछ नए नियमों को जोड़ा है। गूगल प्ले स्टोर पर मिलने वाली ऐसी सभी ऐप्स को लोगों को लोन देने का दावा करती हैं उन सभी को नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। गूगल ने करीब 3500 फ्रॉड लोन ऐप्स की पहचान की है जिनमें 2500 ऐप्स को हटा दिया गया है। 

यह भी पढ़ें- Upcoming Smartphone 2024: जनवरी में लॉन्च होंगे ये एक से बढ़कर एक धांसू स्मार्टफोन, लिस्ट देखकर ही उछल पड़ेंगे

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/google-removed-2500-fraud-loan-apps-from-play-store-on-the-appeal-of-indian-government-2023-12-19-1009479

Related Posts

Leave a Comment