Facebook में आ गया लिंक हिस्ट्री फीचर, अब हर एक्टिविटी होगी ट्रैक, जानें इसका काम और इनेबल करने का प्रॉसेस

55 views

facebook introduce link history, facebook, facebook tracks all links you visit, how to disable faceb- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
फेसबुक में अब यूजर्स की हर एक एक्टिविटी को ट्रैक करेगा लिंक हिस्ट्री फीचर।

What is Facebook Link History feature : अगर आप मेटा के सोशल मीडिया ऐप फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। फेसबुक ने अपने करोड़ों यूजर्स के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है। फेसबुक का नया फीचर यूजर के डेटा हिस्ट्री को ट्रैक करेगा। कंपनी का नया फीचर लिंक हिस्ट्री नाम का है। यह फीचर उन सभी वेबसाइट की लिस्ट को एक जगह पर रखेगा जिन जिन पर आपने विजिट किया है। 

आपको बता दें कि फेसबुक का लिंक हिस्ट्री फीचर फिलहाल अभी मोबाइल ऐप के लिए है। यह एंड्रायड और आईओएस दोनों पर ही काम करेगा। यह फीचर आपको अपनी एक्टिविटी को रिकॉर्ड करने के और उससे बचने का ऑप्शन देता है। फेसबुक ने एक ब्लाग पोस्ट के जरिए इस फीचर की जानकारी दी। 

हर एक लिंक के क्लिक पर होगी नजर

फेसबुक यूजर्स के डेटा को ट्रैक करने के मामले में कई बार सुर्खियों में रह चुका है। यूजर्स की प्राइवेसी से खिलवाड़ करने के कई बार कंपनी पर आरोप लगते रहते हैं लेकिन अब खुद कंपनी ने लिंक हिस्ट्री नाम का फीचर रिलीज कर दिया है। यह फीचर डिफाल्ट रूप से एक्टिवेट रहेगा लेकिन आप एस डिसेबल भी कर सकते हैं। इस फीचर के आने के बाद आपके द्वारा अलग अलग वेबसाइट पर क्लिक किए गए लिंक को एक जगह पर रखेगा। 

कंपनी ने अपने ब्लाग पोस्ट में जानकारी देते हुए बताया कि लिंक हिस्ट्री फीचर मोबाइल फेसबुक के ब्राउजर पर देखी गई वेबसाइट की 30 दिनों की जानकारी कलेक्ट करके रखेगा। हालांकि इसमें मैसेंजर चैट के थ्रू आने वाले लिंक के क्लिक की जानकारी नहीं होगी। 

लिंक हिस्ट्री को इस तरह से इनेबल करें

  1. सबसे पहले मोबाइल पर फेसबुक में कोई भी लिंक खोलें।
  2. अब पेज पर नीचे की तरफ दिख रहे तीन डॉट पर क्लिक करें। 
  3. यहां आपको सेटिंग और प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब लिस्ट में थोड़ा नीचे की तरफ आएं।
  5. नीचे आने पर आपको Link History का ऑप्शन दिखाई देगा।
  6. यहां से आपको Allow Link History के ऑप्शन पर क्लिकर करना होगा।
  7. अब लास्ट में आपको  Allow के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

यह भी पढ़ें- 1 लाख 19 हजार रुपये की 55 इंच स्मार्ट टीवी पर 74 प्रतिशत की तगड़ी छूट, दोबारा नहीं मिलेगा ऐसा डिस्काउंट ऑफर

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/facebook-launches-link-history-feature-know-its-work-and-enable-process-2024-01-05-1013706

Related Posts

Leave a Comment