Facebook और Instagram में आया नया फीचर, अननोन लोग बच्चों को नहीं कर पाएंगे मैसेज

47 views

Meta, teenagers on social media, Meta laws, Meta Inc, Instagram, Facebook, implementation of supervi- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
मेटा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में चाइल्ड सेफ्टी के लिए नए नियम जोड़े।

Facebook and Instagram limit DM: पूरी दुनिया में फेसबुक और इंस्टाग्राम सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया ऐप्स है। फेसबुक तो यूजर्स के मामले में पहले पायदान पर है। इन दोनों ही प्लेटफॉर्म का बच्चे भी खूब इस्तेमाल करते हैं। यही कारण है कि मेटा फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए समय समय पर चाइल्ड सेफ्टी नियमों को अपडेट करता रहता है, ताकि बच्चों को किसी भी तरह का नुकसान न हो। अब बच्चों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए मेटा ने दोनों प्लेटफॉर्म के लिए एक नया नियम लागू किया है। 

बच्चे सोशल मीडिया में आने वाले गंदे कंटेंट से बच्चे प्रभावित न हो जाएं, माता पिता की इस चिंता को कंपनी अब गंभीरता से ले रही है। इसी वजह से मेटा अब अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बच्चों की सेफ्टी से संबंधित नियमों को सख्त बना रहा है। मेटा ने इस साल की शुरुआत में चाइल्ड सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए बच्चों के अकाउंट को मोस्ट रेस्ट्रिक्टिव कैटेगरी में शामिल किया था। इससे बच्चों के अकाउंट्स के फीड्स और एक्सप्लोर में कोई सेंसटिव कंटेंट नहीं दिखता।

इन बच्चों के अकाउंट पर लगा रिस्ट्रिक्शन

अब मेटा की तरफ से बच्चों की सेफ्टी के लिए एक नया कदम उठाया गया है। कंपनी ने 16 साल से कम उम्र के बच्चों के अकाउंट पर एक नया रेस्ट्रिक्शन लागू किया है। आपको बता दें कि मेटा ने छोटे बच्चों के अकाउंट के डीएम (DM) सेटिंग में बदलाव किया है। इस नए चेंज के बाद अब बच्चों के प्रोफाइल से जुड़े फॉलोअर्स या फिर कॉन्टैक्ट में मौजूद लोग ही मैसेज कर पाएंगे। कोई भी अननोन व्यक्ति या फिर बाहरी यूजर बच्चों को मैसेज नहीं कर पाएगा। 

पेरेंट्स को मिली नई ताकत

बता दें कि मेटा ने अब बच्चों की सेफ्टी और गलत आदतों से बचने के लिए पेरेंट्स को भी एक नया ऑप्शन दिया है। इंस्टाग्राम और फेसबुक ने पेरेंट्स सुपरविजन की सेटिंग में भी बदलाव किए हैं। अगर बच्चा अकाउंट की सेटिंग या फिर सिक्योरिटी सेटिंग में कोई बदलाव करता है तो माता पिता के अकाउंट में एक रिव्यू ऑप्शन आएगा। इसमें आप बदलाव को वेरिफाई या फिर डिनाई कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- iPhone 15 पर बंपर डिस्काउंट ऑफर, 13 हजार रुपये का मिल रही है छूट

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/meta-new-rules-for-child-safety-on-facebook-and-instagram-limits-dm-for-teens-account-only-these-people-can-contact-2024-01-26-1019092

Related Posts

Leave a Comment