Elon Musk की Satarlink इंटरनेट सर्विस जल्द हो सकती है लॉन्च, सामने आया बड़ा अपडेट

65 views

Starlink, Elon Musk, Tech news, starlink satellite internet service, jio communication, oneweb- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
स्टारलिंक की सर्विस में यूजर्स को आज के मुकाबले कई गुना तेज रफ्तार से इंटरनेट मिलेगा।

Starlink satellite internet service in India: अरबपति बिजनेसमैन एलन मस्क के स्टारलिंक सर्विस को लेकर पिछले काफी दिनों से चर्चा हो रही है। इंटरनेट यूजर्स बेसब्री के साथ भारत में स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस आने का इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि स्टारलिंक की इंटरनेट सर्विस आने वाले कुछ समय में भारत में शुरू हो जाएगी। अब इसको लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। बताया जा रहा है कि स्टार लिंक को भारत सरकार से जल्द ही अप्रूवल मिल सकता है। 

आपको बता दें कि स्टारलिंक एक सेटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस प्रवाइडर है। इस स्पेस स्पेक्स के द्वारा बनाया गया है। यह एक ऐसी सर्विस है जिसमें हजारो छोटे सेटेलाइट की मदद से हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस दी जाती है। इंटरनेट के लिए स्टारलिंक लो अर्थ आर्बिट सेटेलाइट का उपयोग करती है। 

आपको बता दें कि एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रे़ड मस्क की कंपनी के शेयर होल्डर क्लेरिफिकेशन से पूरी तरह से संतुष्ट है। इसके बाद माना जा रहा है कि उनकी कंपनी को भारत में जल्द ही अप्रूवल मिल सकता है। 

2019 में शुरू हुई थी स्टारलिंक

स्टार लिंक को साल 2019 में शुरू किया गया था और इस सयम करीब 56 से ज्यादा देश में इसकी सर्विस दी जा रही है। स्टारलिंक के भारत में आने से इंटरनेट की दुनिया में एक बहुत ही बड़ा बदलाव आ सकता है। स्टारलिंक आने के बाद अभी मौजूद इंटरनेट की स्पीड कई गुना बढ़ सकती है। भारत में स्टारलिंक का सीधा मुकाबला रिलायंस जियो से हो सकता है। 

अगर स्टारलिंक को भारत में इंटरनेट सर्विस शुरू करने की अनुमति मिल जाती है तो यह तीसरी कंपनी होगी जो देश में सेटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस उपलब्ध कराएगी। इससे पहले देश में रिलायंस जियो कम्यूनिकेशन सैटेलाइट और एयरटेल की वनवेब सेटेलाइट इंटरनेट की सर्विस देने के लिए अप्रूवल मिल चुका है। रिपोर्ट में यह पता चला है कि डॉट यानी डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन अगले बुधवार तक मस्क की कंपनी को लेटर ऑफ इंटेंट दे सकती है। 

यह भी पढ़ें- Jio True 5G की बल्ले-बल्ले, नेटवर्क से जुड़े 9 करोड़ से ज्यादा ग्राहक, Airtel की बढ़ी मुसीबत

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/elon-musk-starlink-satellite-internet-services-may-launch-soon-in-india-big-update-india-may-get-approval-by-next-week-2024-01-20-1017528

Related Posts

Leave a Comment