Create Strong Password । एक स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बनाएं? जिसे हैकर्स और एआई भी ना तोड़ पाए!

110 views

How to Create a Strong Password- India TV Hindi

Image Source : CANVA
स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बनाएं?

Create Strong Password: आज के डिजिटल दौर में, एक मजबूत पासवर्ड बनाना बहुत ज्यादा जरूरी है। हैकिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के आने के बाद से, साइबर अपराधियों के लिए कमजोर पासवर्ड को क्रैक करना और आपकी पर्सनल और जरूरी जानकारी तक एक्सेस करना आसान होता जा रहा है। ऐसे में किसी भी तरह के सामाजिक और आर्थिक नुकसान से बचने के लिए एक ऐसा पासवर्ड बनाना जरूरी है, जिसे हैकर्स और एआई के लिए क्रैक करना मुश्किल हो। इस खबर में हम एक मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स बता रहे हैं। इस टिप्स को फॉलो कर आप एक ऐसा पासवर्ड क्रिएट कर सकेंगे, जिसे हैकर्स और एआई भी क्रैक नहीं कर सकते हैं।

कई कैरेक्टर्स का करें इस्तेमाल

एक मजबूत पासवर्ड के सबसे जरूरी फैक्टर में से एक कैरेक्टर्स के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करना है। एक मजबूत पासवर्ड में अपरकेस और लोअरकेस अक्षर, नंबर और प्रतीक होने चाहिए। आपका पासवर्ड जितना जटिल होगा, हैकर्स और एआई के लिए उसे क्रैक करना उतना ही मुश्किल होगा।

कॉमन पासवर्ड न बनाएं

लोगों की सबसे आम गलतियों में से एक है आसानी से अनुमान लगाने योग्य पासवर्ड का इस्तेमाल करना। ‘123456,’ ‘पासवर्ड’ या ‘QWERTY’ जैसे सामान्य पासवर्ड का इस्तेमाल करने से बचें। इन पासवर्डों का अनुमान लगाना आसान है और हैकर्स इन्हें जल्दी से क्रैक कर सकते हैं।

जटिल और याद रहने वाला पासवर्ड बनाएं 

पासवर्ड के बजाय पासफ्रेस को क्रैक करना हैकर्स के लिए कठिन है। पासफ्रेस ऐसे शब्दों का संयोजन होता है जिन्हें याद रखना आपके लिए आसान होता है लेकिन दूसरों के लिए अनुमान लगाना कठिन। उदाहरण के लिए, ‘Password’ का इस्तेमाल करने के बजाय, आप ‘Ilove2eatPizza!’ का पासवर्ड कर सकते हैं। 

लम्बाई का रखें ध्यान

आपका पासवर्ड जितना लंबा होगा, हैकर्स और एआई के लिए उसे क्रैक करना उतना ही मुश्किल होगा। एक मजबूत पासवर्ड कम से कम 18 करेक्टर्स का होना चाहिए। हालांकि, जितना लंबा हो उतना अच्छा है।

पासवर्ड का दोबारा इस्तेमाल न करें

एक से ज्यादा अकाउंट में पासवर्ड का दोबारा इस्तेमाल  करना एक खतरनाक प्रैक्टिस है। अगर आपके एक अकाउंट से छेड़छाड़ की जाती है, तो समान पासवर्ड वाले आपके अन्य सभी अकाउंट भी जोखिम में आ जाएंगे। इसलिए, प्रत्येक अकाउंट के लिए एक अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करना सही है।

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/how-to-create-a-strong-password-that-hackers-and-ai-cant-break-2023-04-14-950660

Related Posts

Leave a Comment