ChatGPT की राह में ‘रोड़ा’ बना Baidu का ERNIE, जानें क्या है खासियत

74 views

Baidu ERNIE- India TV Hindi

Image Source : BAIDU
Baidu के AI चैटबॉट ERNIE ने गूगल बार्ड और चैटजीपीटी के लिए चुनौती खड़ी कर दी है।

ChatGPT को पिछले साल लॉन्च किया गया था। माइक्रोसॉफ्ट और OpenAI का यह जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल लॉन्च के साथ ही लोकप्रिय हो गया। इस टूल की सबसे अच्छी बात यह है कि इससे इंसानों की तरह बातचीत की जा सकती है। हालांकि, चैटजीपीटी के आने के बाद से कई टेक्नोलॉजी कंपनियों ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल की घोषणा की, जो लार्ज लैंग्वेज मॉड्यूल पर काम करते हैं। चीनी टेक्नोलॉजी कंपनी Baidu ने अगस्त में अपना जेनरेटिव AI टूल ERNIE लॉन्च किया था। चैटजीपीटी की तरह ही यह भी देखते ही देखते काफी लोकप्रिय हो गया है। इस टूल ने हाल ही में 100 मिलियन यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया है।

32 प्रतिशत की ग्रोथ

ERNIE के फाउंडेशन मॉडल 4.0 में दो महीने के अंदर 32 प्रतिशत की ग्रोथ देखी गई है, जो ChatGPT की लोकप्रियता को धक्का पहुंचा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, Baidu ने दावा किया है कि इस जेनरेटिव AI चैटबॉच से अब तक 3.7 बिलियन शब्द तैयार कर लिए गए हैं। चीन में यह टूल काफी लोकप्रिय हो रहा है। कई कंपनियों ने अपने ऑफिस में इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

चीन में लोकप्रिय हुआ ERNIE

Baidu के इस चैटबॉट को चीन में करीब 2 मिलियन से ज्यादा प्रोफेशनल इस्तेमाल कर रहे हैं। इस चैटबॉट की मदद से 50 लाख यूजर्स ने ट्रेवल प्लान क्रिएट किया है। यही नहीं, यह चैटबॉट अब तक 10.83 मिलियन मैसेज भी लिखे हैं। ERNIE द्वारा लिए गए मैसेज को 20 मिलियन से ज्यादा लाइक्स भी मिले हैं।

चीनी कंपनी Baidu अपने इस चैटबॉट को ChatGPT और Google Bard से बेहतर बताता है। इसके अलावा कंपनी ने एक और AI मॉडल PaddlePaddle भी लॉन्च किया है, जिसे 10.7 मिलियन से ज्यादा डेवलपर्स इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा यह AI टूल 2.35 लाख से ज्यादा एंटरप्राइज में भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Vivo ने लॉन्च किया 50MP सेल्फी कैमरा वाला फोन, जानें कीमत और फीचर्स

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/baidu-ernie-is-competing-chatgpt-and-google-bard-has-32-percent-growth-since-launching-2023-12-29-1011982

Related Posts

Leave a Comment