central air condition cost for 1bhk 2bhk house Centralised AC does more cooling and cheaper than split AC । सेंट्रल एसी से गर्मी के भी छूटेगा पसीना, जानें 1BHK-2BHK में इसे लगवाने में कितना आएगा खर्चा

235 views

central air condition, Centralised AC Cost, central AC in India, Home Centralised AC, Centralised AC- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
एक ही सेंट्रल एसी से आप पूरे घर को कुछ ही मिनट में ठंडा कर सकते हैं।

Centralised AC for Home: गर्मी का मौसम चल रहा है। उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है। हालांकि कुछ दिन में मानसून पहुंचने वाला है। बारिश से गर्मी तो कम हो सकती है लेकिन उमस बढ़ सकती है। ऐसे में लोगों को गर्मी और उमस की दोहरी मार पड़ने वाली है। अगर आप गर्मी और उमस से बचना चाहते हैं तो आप अपने घर में सेंट्रल एसी (central air conditioner) लगवा सकते हैं। 

सेंट्रल एसी वही एसी है जो जिसे आपने बड़े बड़े ऑफिस, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मल्टीप्लेक्स जो लगे रहते हैं। एक सेंट्रल एसी कई सारे स्प्लिट और विंडो एसी का काम अकेले ही कर देता है। अगर आप घर के लिए दो-तीन स्प्लिट या विंडो एसी लगवाना चाहते हैं तो इससे बेहतर होगा कि आप पूरे घर के लिए एक सेंट्रल एसी लगवा लें।

सेंट्रल एसी लगवाने में कितना आएगा खर्चा

आज हम आपको बता रहे हैं कि आप अगर 2BHK के फ्लैट में सेंट्रल एसी लगवाने का प्लान करते हैं तो आपको इसके लिए कितना खर्च करना पड़ेगा। सेंट्रल एसी में आपको खर्चा भी कम आएगा और साथ ही इसमें स्प्लिट एसी की तुलना में कूलिंग भी कई गुना ज्यादा मिलेगी।

आपको बता दें कि एक 2BHK के फ्लैट में अगर आप पूरे फ़्लैट में स्प्लिट एसी लगवाते हैं तो आपको करीब 2.5 लाख रुपये का खर्च आएगा लेकिन अगर वहीं आप इसी फ़्लैट में सेंट्रल एसी लगवाते हैं तो आपको करीब 1 लाख से 1.5 लाख तक का खर्च आएगा। एक सेंट्रल एसी आपके पूरे फ्लैट को स्प्लिट एसी की तुलना में ज्यादा तेजी से कूल करेगा। 

अगर आप 1000 Sq ft के 2BHK फ़्लैट में रहते हैं तो एक सेंट्रल एसी बड़ी ही आसानी से पूरे फ्लैट को ठंडा कर देगा और आपको अलग अलग कमरों और हॉल के लिए एसी भी नहीं लगवानी पड़ेगी। 2BHK के फ्लैट में सेंट्रल एसी लगवाकर आप स्प्लिट और विंडो एसी की तुलना में करीब 1 लाख रुपये की बचत कर सकते हैं। 

अलग अलग रूम के लिए टेंपरेचर सेट कर सकते हैं

सेंट्रल एसी घर के ऐसी छत पर फ़िट किया जाता है जो घर के बीचो बीच हो। सेंट्रल एसी में कूलिंग डक्ट के ज़रिए अलग अलग रूम और हॉल को ठंडा किया जाता है। इतना ही नहीं सेंट्रल एसी का एक बड़ा फ़ायदा यह है कि आप इसमें अलग अलग रूम और हॉल के लिए अलग अलग तापमान सेट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- लॉन्च से पहले Nothing Phone 2 की कीमत का हुआ खुलासा, रैम-स्टोरेज डिटेल भी हुई लीक

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/central-air-condition-cost-for-1bhk-2bhk-house-centralised-ac-does-more-cooling-and-cheaper-than-split-ac-2023-06-25-970330

Related Posts

Leave a Comment