Apple ने भारत में 2023 में 90 लाख से ज्यादा बेचे iPhones, इन शहरों में बढ़ा ऐपल का क्रेज

68 views

Apple, Apple India, Apple India sales, Apple India 2023 Sales, Apple India Manufacturing- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
भारत के छोटे शहरों में बढ़े ऐपल आईफोन्स के खरीदार।

टेक दिग्गज एप्पल के लिए धीरे धीरे भारत एक बड़ा और अहम बाजार बनता जा रहा है।  पिछले कुछ सालों में एप्पल प्रोडक्ट इस्तेमाल करने वालों की संख्या भारत में तेजी से बढ़ी है।  प्रीमियम स्मार्टफोन और लैपटॉप की पहुंच अब छोटे शहरों के लोगों तक भी हो चुकी है। यही कारण है कि इसकी बिक्री में छोटे शहरों का योगदान का पर्सेंटेज भी तेजी से बढ़ा है। 

छोटे शहरों में आईफोन्स यूजर्स की संख्या का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में ऐपल की कुल बिक्री में 60 प्रतिशत का योगदान टियर 2 और टियर 3 शहरों का है। भारत में लगातार तेजी से बढ़ते यूजर्स की वजह से कंपनी को कोरोना महामारी के बाद अपना राजस्व बढ़ाने में भी मदद मिली। 

छोटे शहरों में बढ़ी ऐपल की पहुंच

ग्राहकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अब कंपनी छोटे शहरों पर अधिक ध्यान दे रही है। अपनी रीच को बढ़ाने के लिए कंपनी अलग अलग प्लेटफॉर्म से जुड़ रही है। भारत में ऐपल आईफोन का क्रेज किस तरह से बढ़ा है उसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस साल ऐपल ने यहां 90 लाख से ज्यादा आईफोन बेचे हैं। 

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कुल बेचे गए आईफोन्स में से करीब 60 प्रतिशत खरीदार छोटे शहरों के थे। बदलते माहौल को देखते हुए कंपनी अब छोटे शहरों में रिलायंस डिजिटल, क्रोमा जैसे स्टोर के साथ हाथ मिला रही है। 

इस वजह से बढ़े खरीदार

आपको बता दें कि कोरोना महामारी से पहले ऐपल के 60 से 70 प्रतिशत खरीदार बड़े शहरों के थे। लेकिन अब छोटे शहरों में कंपनी के खरीदार की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐपल ने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ भी साझेदारी की जिससे ग्राहकों की पहुंच आसान हो सकी। 

कोरोना महामारी के बीच 2020 में कंपनी के ऑनलाइन स्टोर को लॉन्च किया जिसने पूरे भारत में सीधी ग्राहक सेवा की सुविधा प्रदान की। अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफार्मों पर नो-कॉस्ट ईएमआई के ऑप्शन पर आसान किस्तों में प्रीमियम फोन मिलने से भी खरीदारों को बढ़ाने में मदद मिली। 

यह भी पढ़ें- iPhone 14 पर आया तगड़ा डिस्काउंट ऑफर, सस्ते में खरीदने का इस साल आखिरी मौका

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/apple-sold-more-than-90-lakhs-iphones-in-2023-in-india-60-per-cent-buyers-increase-in-tier-ii-and-tier-iii-cities-2023-12-21-1010013

Related Posts

Leave a Comment