5 Gadgets to use during coronavirus spread । कोरोना के बढ़ते आंकड़ों के बीच खुद को रखें इन 5 गैजेट्स की मदद से सुरक्षित

116 views

5 gadgets to use during coronavirus spread in 2023 - India TV Hindi

Image Source : CANVA
कोरोना वायरस से बचाव में मददगार 5 गैजेट्स

5 Gadgets to use during coronavirus spread: कोरोना के बढ़ते केसेस एक बार फिर से परेशान करने लगें हैं। जब भी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की खबरें सामने आती है, तो ना चाहते हुए भी बीते दिनों की तस्वीर सामने आ जाती है। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स लगातार ये बात कह रहें हैं कि इस वायरस से डरने की नहीं, बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए हम यहां आपके साथ कोरोना वायरस से बचाव के लिए कुछ ऐसे गैजेट्स के बारे में जानकारी शेयर करने जा रहें, जिससे सुरक्षित रखने के साथ-साथ इस वायरस को फैलने से रोकने में भी मदद मिल सके

कोरोना वायरस से बचाव के लिए गैजेट्स 

1. UV पॉकेट सैनिटाइजर- कोरोना वायरस से बचाव के लिए गैजेट्स में सबसे पहले नंबर पर है UV पॉकेट सैनिटाइजर। इस यूवी सैनिटाइजर के इस्तेमाल से अपने आसपास के कीटाणुओं यानी जर्म को दूर रखने में मदद मिल सकती है। यूवी सैनिटाइजर बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इससे महज 15 सेकेंड में बैक्टीरिया, कीटाणुओं और वायरस को दूर किया जा सकता है। इस डिवाइस को आप अपनी जरूरत के अनुसार अलग-अलग जगह रख सकते हैं। UV पॉकेट सैनिटाइजर की कीमत 500 रूपये से शुरू होती है और तकरीबन 3000 रुपये अलग-अलग ब्रांड में मिल देखी जा सकती है।   

2. UV सैनिटाइजर बॉक्स- फोन, लैपटॉप, रिमोट या ऐसे ही कई अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल हमसभी रोजाना करते हैं, लेकिन ये भूल जाते हैं कि इसकी साफ-सफाई भी जरूरी है। इसलिए यूवी सैनिटाइजर बॉक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। UV सैनिटाइजर बॉक्स में मौजूद UV लाइट्स किसी भी गैजेट्स सैनेटाइज करते हैं, जिससे वायरस, बैक्टीरिया या कीटाणुओं से बचने में मदद मिल सकती है। बाजार में अलग-अलग ब्रांड्स की UV सैनिटाइजर बॉक्स उपलब्ध है और इनकी शुरुआती कीमत 5000 रुपये से शुरू होती है। 

3. ऑक्सीमीटर- कोरोना वायरस के कारण शरीर में ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है। ऐसे में आप मिनटों में ऑक्सीमीटर की सहायता से बॉडी में ऑक्सीजन लेवल चेक कर सकते हैं। इस डिवाइस को इस्तेमाल करना भी मुश्किल नहीं है और इससे शरीर को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। आप स्टोर या ऑनलाइन इस डिवाइस को खरीद सकते हैं। ऑक्सीमीटर की कीमत 200 या 300 रुपये से शुरू होती है और अलग-अलग ब्रांड्स में इसकी कीमत अलग-अलग देखी जा सकती है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए ऑक्सीमीटर डिवाइस का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

4. वेजिटेबल और फ्रूट क्लीनर डिवाइस- फल और सब्जियों में भी वायरस का खतरा बना रहता है। इसलिए फल और सब्जियों को वायरस से बचाने के लिए वेजिटेबल और फ्रूट क्लीनर डिवाइस का इस्तेमाल किया जा सकता है। वेजिटेबल और फ्रूट क्लीनर डिवाइस भी अलग-अलग ब्रांड्स में उपलब्ध हैं जिनकी कीमत 3500 रूपये से शुरू होती हैं। 

5. इन्फ्रारेड थर्मामीटर- वायरस की वजह से बॉडी का टेम्प्रेचर बढ़ने लगता है और अभी के वक्त में जब कोरोना वायरस के केसेस बढ़ रहें हैं, तो ऐसी स्थिति में नॉर्मल थर्मामीटर की जगह इन्फ्रारेड थर्मामीटर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसलिए वायरस को फैलने से रोकने के लिए इन्फ्रारेड थर्मामीटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इन्फ्रारेड थर्मामीटर की शुरुआती कीमत 500 रूपये है और अलग-अलग ब्रांड में इसकी कीमत अलग-अलग देखी जा सकती है।  

इन अलग गैजेट्स की मदद से खुद भी वायरस से बचने में मदद मिल सकती है और इस वायरस को फैलने से रोका भी जा सकता है। 

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/5-gadgets-to-use-during-coronavirus-spread-in-2023-2023-04-11-951215

Related Posts

Leave a Comment