5 causes of AC gas leakage । एसी की गैस लीक होने के पीछे की ये है 5 बड़ी वजहें, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

107 views

Reason of AC Gas Leak and Leakage Solution- India TV Hindi

Image Source : CANVA
एसी गैस लीक के कारण और लीकेज रोकने के उपाय

5 causes of AC gas leakage: गर्मियों के मौसम में लोग अपनी सेहत का खास ख्याल रखने के लिए एसी यूज करते हैं। खासकर गर्मियों के मौसम में इसकी जरूरत है बढ़ जाती है। मौसम की शुरूआत में ही जो लोग एसी की सर्विसिंग करवाने के बाद इसे चलाते हैं उन्हें बहुत कम AC Gas Leak की समस्या होती है। क्या आप भी एसी की गैस लिक के कारण परेशान हो गए हैं? AC Gas Leak होने के 5 कारण हैं। इसके ऊपर अधिकतर लोग ध्यान नहीं देते हैं। इन 5 टिप्स और ट्रिक से एसी गैस लीक को फिक्स करें।

1. AC Gas Leak से बचने के लिए सर्विसिंग है जरूरी

शुरूआती समय में थोड़ी बहुत गर्मी पड़ने के कारण लोग 1 से 2 घंटा या फिर जरूरत के अनुसार एसी चलाना शुरू कर देते हैं। AC Gas Leak से बचने के लिए हर साल गर्मी आने पर इसकी सर्विसिंग के बाद ही यूज करना शुरू करें। एसी की गैस लीक है या नहीं इसे सर्विसिंग के समय चेक करना आसान है।

2. कार्बन जमने के कारण AC Gas Leak

AC Gas Leak का कारण इसके अंदर कार्बन का जमना भी हो सकता है। कंडीशनर पाइप के अंदर किसी वजह से जंग लग जाने के कारण इसका इफेक्ट सीधे तौर पर कूलिंग के ऊपर होता है। इसके अलावा एसी की गैस लीक से बचने के लिए इसकी मेंटेनेंस, सर्विसिंग और साफ-सफाई पर भी ध्यान दें। AC Gas Leak के पीछे की एक वजह कंडीशनर पाइप के भीतर छेद हो जाना भी है।

3. AC Gas Leak से बचने के लिए इस पर सामान नहीं रखें

अधिकतर लोग एसी के बिल्कुल आसपास या फिर इसके ऊपर ही कोई सामान रख देते हैं। यही वजह है कि पीछे से गर्म हवा निकलने के लिए जगह की कमी होने के कारण भी AC Gas Leak होने की संभावना है। कई बार गर्म हवा एक ही जगह बार-बार जमा होने के कारण कंप्रेसर और कंडीशनर पाइप के ऊपर इसका असर होता है।

4. एसी यूनिट का ध्यान रख बचें AC Gas Leak से

एसी गैस लीकेज से बचने के लिए एसी यूनिट का भी ध्यान रखना जरूरी है। अधिकतर लोग इसे छत के ऊपर या फिर घर के बाहर लगवा देते हैं। छत पर होने के कारण इसके ऊपर पक्षी और धूल मिट्टी जमने के कारण भी जंग लगने से एसी गैस लीक होने की संभावना है। इसके अलावा घर के बाहर में मौजूद एसी यूनिट पर कई बार कुत्ते और जानवर पेशाब कर देते हैं। इसे एसिडिक होने के कारण पाइप में कार्बन जमने की संभावना है।

5. AC Gas Leak से बचने के लिए ड्रेनेज सिस्टम को करें चेक

AC Gas Leak से बचने के लिए नियमित रूप से ड्रेनेज सिस्टम चेक करें। पानी को बाहर की तरफ निकालने और कूलेंट को साफ रखने के लिए ड्रेनेज सिस्टम क्लियर होना जरूरी है। इसके अलावा हर साल एसी फिल्टर बदलें। एसी का प्रेशर कम और ज्यादा नहीं होने दे। प्रेशर में बदलाव होने से भी पाइप में छेद और एसी गैस लीक होने के संभावना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/know-5-causes-of-ac-gas-leakage-2023-04-06-949321

Related Posts

Leave a Comment