4 types of air conditioners available in your market best AC For Home or Bedroom check thier features and price । 2 नहीं 4 तरह के होते हैं एयर कंडीशनर, जानें आपके घर और बेडरूम के लिए कौन सा सही रहेगा

13 views

Best AC for Home, AC in Indian Market, Best AC, AC For Users, Online AC Purchase, AC in market- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
मार्केट में कई तरह के एसी मौजूद हैं लेकिन जरूरी नहीं है कि हर एसी आपकी जरूरत को पूरा कर सके।

Best Air Conditioners For Home: गर्मी का मौसम हो और एयर कंडीशनर की बात न हो ऐसा नहीं हो सकता है। चिलचिलाती धूप और गर्मी से राहत देने के लिए एसी सबसे बेस्ट मानी जाती है लेकिन घर के लिए कौन सा एसी बेस्ट रहेगा इस बारे में कई बार लोग गलती कर बैठते हैं। आमतौर पर लोगों को लगता है कि एसी के सिर्फ दो ही प्रकार होते हैं- स्प्लिट एसी और विंडो एसी । लेकिन, ऐसा नहीं है। मार्केट में कई तरह के एसी उपलब्ध रहते हैं। सभी एसी का डिजाइन और मकसद अलग अलग होता है। इतना ही नहीं अलग अलग वैरायटी के हिसाब से इनके प्राइस में भी काफी अंतर रहता है। 

आपको बता दें कि एसी कुल 4 तरह के होते हैं। अगर आप इस गर्मी के सीजन में एक नया एसी खरीदने जा रहे हैं तो आपको जानना बहुत जरूरी है कि इन चारो एसी में क्या अंतर होता है और घर या फिर बेडरूम के लिए कौन का एसी परफेक्ट रहेगा।

स्प्लिट एयर कंडीशनर: आमतौर पर घरों में स्प्लिट एसी को लगवाना लोग ज्यादा पसंद करते हैं। स्प्लिट एसी में दो यूनिट होते हैं। पहला यूनिट जो आपको ठंडी हवा देता है वह इनडोर यूनिट होता है और उसे रूम में अंदर लगाया जाता है जबकि दूसरा आउटडोर यूनिट होता है। आप एक अच्छा स्प्लिट एसी 30 हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपये के बीच में खरीद सकते हैं। हालांकि आपको ध्यान रखना होगा कि कोई भी एसी लेते समय अपने रूम साइज को जरूर ध्यान में रखें और उसी के हिसाब से एसी खरीदें। 

विंडो एयर कंडीशनर: अगर आपके रूम में विंडो बनी हुई है और विंडो के बाहर छज्जा बना हुआ है तो रूम के लिए विंडो एसी परफेक्ट रहेगा। विंडो एसी का इंस्टालेशन भी काफी आसान होता है और इसकी कीमत भी स्प्लिट एसी की तुलना में कम होती है। विंडो एसी में आपको स्प्लिट एसी की तरह दीवार में ड्रिल करने की जरूरत भी नहीं पड़ती। अगर आपका बजट 25 हजार से 35 हजार के बीच का है तो आप अपने घर के लिए विंडो एसी ले सकते हैं। 

पोर्टेबल एयर कंडीशनर: मार्केट में पोर्टेबल एसी भी मौजूद हैं। पोर्टेबल एसी विंडो एसी की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं। आप 35 हजार से लेकर 45 हजार के बीच में पोर्टेबल एसी को खरीद सकते हैं। इन एयर कंडीशनर का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप इन्हें एक रूम से दूसरे रूम में आसानी से शिफ्ट कर सकते हैं। इस तरह के एसी के बॉटम साइड में आपको व्हील और स्टैंड भी मिल जाता है।

टेबल एयर कंडीशनर: आपको बता दें कि यह कोई एसी न होकर बल्कि एक फैन होता है। इसमें बर्फ का इस्तेमाल किया जाता है। इस फैन में ड्राई आइस डाली जाती है जिससे आपको ठंडी हवा मिलती है। टेबल या फिर ड्राइस आइस एयर कंडीशनर को आप यूएसबी के जरिए भी चला सकते हैं। इस तरह के एसी या फिर फैन बेहद कम पॉवर कंज्यूम करते हैं। 

यह भी पढ़ें- WhatsApp पर आने वाला है कमाल का फीचर, यूजर्स अब रिकॉर्ड कर सकेंगे रियल टाइम वीडियो

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/4-types-of-air-conditioners-available-in-your-market-best-ac-for-home-or-bedroom-check-thier-features-and-price-2023-04-15-952599

Related Posts

Leave a Comment