333 रुपये का चेक 90 लाख रुपये में हुआ नीलाम, जानें क्या है इसके पीछे की वजह । Steve Jobs signed checked rs 333 is now worth rs 20 lakh RR Auction

80 views

Steve Jobs autograph rarity, Signed Steve Jobs cheque value, Rare Steve Jobs autographed item- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
चंद रुपयो का यह चेक लाखों रुपये में हुआ नीलाम।

अगर आप एप्पल के दीवानें या फिर एप्पल कंपनी के बारे में थोड़ा भी जानते हैं तो स्टीव जॉब्स का नाम जरूर सुना होगा। स्टीव जॉब्स Apple के फाउंडर थे और उनके बारे में कहा जाता है कि वह किसी को भी आसानी से अपना आटोग्राफ नहीं देते थे। यही वजह है कि आज उनके साइन की कीमत लाखों रुपये में पहुंच गई है। इस समय सोशल मीडिया में उनके स्टीव जॉब्स का साइन किया हुआ चेक जमकर सुर्खियां बटोर रहा है। 

दरअसल कंपनी के शुरुआती दौर में स्टीव जॉब्स ने एक कंपनी को 333 रुपये का एक चेक दिया था। उस चेक में स्टीव ने अपना साइन भी किया था। जानकारी के मुताबिक स्टीव जॉब्स ने यह चेक 23 जुलाई 1976 को एप्पल कंप्यूटर के नाम से जारी किया था। इसमें उन्होंने सिग्नेचर भी बनाया था। 

लाखों रुपये में नीलाम हुआ चेक

रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त राज्य अमेरिका में RR नीलामी फर्म की तरफ से स्टीव जॉब के सिग्नेचर वाले चेक की नीलामी की है। नीलामी कंपनी के मुताबिक इस चेक को स्टीव जॉब्स ने उस समय लिखा था जब स्टीव Apple- 1 कंप्यूटर पर काम कर रहे थे।  यह चेक मात्र 333 रुपये का था। खास बात यह है कि आज 333 रुपये का यह चेक लाखों रुपये में नीलाम हुआ है। 

ऑक्शन हाउस के मुताबिक स्टीव जॉब्स का वह चेक 6 x 3 इंच का है,  जिसमें उनका सिग्नेचर बना हुआ है। यह चेक 4.01 डॉलर के पेमेंट के लिए दिया गया था। स्टीव जॉब्स के इस करीब 333 रुपये वाले इस चेक की नीलामी 106,985 डॉलर यानी करीब 89,18,628 रुपये में हुई है। 

यह भी पढ़ें- 80 करोड़ से ज्यादा सिम यूजर्स की मौज, ये दो कंपनियां फ्री दे रही हैं अनलिमिटेड 5G डेटा

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/steve-jobs-signed-checked-rs-333-is-now-worth-rs-20-lakh-rr-auction-2023-12-07-1006588

Related Posts

Leave a Comment