2 दिन बाद बंद हो जाएंगे कई सारे जीमेल अकाउंट, Google यूजर्स को भेज रहा है मेल । Google can delete inactive gmail accounts from december 1st 2023 emails send to users

101 views

google action on gmail accounts, gmail account ban, gmail account deleted from december 1st 2023, de- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
गूगल एक दिसंबर से बंद पड़े अकाउंट्स को हटाना शुरू करेगा।

Gmail will delete millions of accounts: स्मार्टफोन, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर इस्तेमाल करने वाले हर किसी का जीमेल अकाउंट होता है। अगर आपने भी जीमेल पर अपना अकाउंट बना रखा है तो आपके लिए बेहद काम की खबर है। आजकल जीमेल अकाउंट होना बेहद जरूरी भी है क्योंकि इसमें हमारे बैंक, शॉपिंग, जॉब्स की जरूरी जानकारी समेत हमारे डिजिटल ट्रांजैक्शन की इनफॉर्मेशन आती है। अगर जीमेल अकाउंट बंद हो जाए (Google Account Deletion) तो इससे बड़ी परेशानी हो सकती है। गूगल ने अपने यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। गूगल 1 दिसंबर से कई सारे अकाउंट को हटाने (Delete Gmail Account) जा रहा है।

आपको बता दें कि गूगल 1 दिसंबर 2023 से बंद पड़े जीमेल अकाउंट को हटाने (Gmail delete on 1 december) की तैयारी कर रहा है। हालांकि गूगल उन जीमेल अकाउंट को हटाने जा रहा है जो पिछले 2 साल से इन एक्टिव है। अगर आपका कोई ऐसा जीमेल अकाउंट है जिस आपने काफी दिनों से इस्तेमाल नहीं किया है तो उसे एक बार लॉगिन कर लें।

जीमेल अकाउंट्स के कंटेंट भी होंगे डिलीट 

गूगल इन एक्टिव अकाउंट्स को हटाने के साथ ही उसमें मौजूद कंटेंट को भी रिमूव कर देगा। गूगल ने इसी साल बताया था कि जो अकाउंट्स बंद पड़े हैं उनके साथ छेड़छाड़ यानी साइबर फ्रॉड होने की संभावना बहुत अधिक होती है। अब फ्रॉड के मामले को रोक लगाने के उद्देश्य से डीएक्टिवेट अकाउंट को हटाने जा रही है। 

गूगल की तरफ से बताया गया है कि जो अकाउंट बंद पड़े हैं उन्हें हटाने से पहले यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजा जाएगा इसके बाद ही उन्हें हटाया जाएगा। गूगल ने ईमेल भेजना शुरू कर दिया है। अगर कोई भी अपना गूगल अकाउंट दो साल तक इस्तेमाल नहीं करता तो कंपनी उसे डिएक्टिवेट मानती है इसलिए जरूरी है कि हर दो साल में एक बार लॉगिन करें। 

यह भी पढ़ें- Apple में नौकरी पाने के लिए होनी चाहिए ये स्किल्स, Tim Cook ने शेयर किए 4 टिप्स

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/google-can-delete-inactive-gmail-accounts-from-december-1st-2023-emails-send-to-users-2023-11-28-1004418

Related Posts

Leave a Comment