1 जनवरी से UPI के जरिए नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन पेमेंट! तुरंत कर लें ये जरूरी काम

71 views

UPI Payment, Inactive UPI, UPI, UPI transaction, UPI ID,Inactive ID,Inactive upi id, RBI,how to acti- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
यूपीआई इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ा अलर्ट।

1 January 2023 UPI Payment Rule: 2023 का साल बस अब खत्म होने वाला है। साइंस, टेक्नोलॉजी, टेलीकॉम समेत अधिकांश क्षेत्रो के लिए यह साल बेहद खास रहा। आने वाला साल भी काफी कुछ बदलाव के साथ आएगा। सबसे पड़ा बदलाव ऑनलाइन पेमेंट में देखने को मिल सकता है। अगर आप डिजिटल पेमेंट के लिए UPI का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 2024 में एक बड़ा चेंज देखने को मिल सकता है। 

दरअसल 1 जनवरी से नेशनल पमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) UPI पेमेंट को लेकर एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है। NPCI 1 जनवरी से कई सारी UPI आईडी को ब्लॉक कर देगा। NPCI उन आईडी को ब्लॉक करेगा जिनका इस्तेमाल एक साल या फिर उससे ज्यादा समय से नहीं हुआ है। 

NPCI इन UPI ID को हटाएगी

अगर आपके पास कोई ऐसा UPI ID है जिसकी आपको जरूरत है लेकिन आपने पिछले एक साल से उससे किसी भी तरह का लेन देन नहीं किया है तो आपका उस आईडी को NPCI 31 दिसंबर 2023 के बाद ब्लॉक कर देगा। यानी आप 1 जनवरी 2023 से उस UPI ID को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

अगर आप शॉपिंग करते सयम PhonePe, Google Pay, Paytm के जरिए यूपीआई पेमेंट करते हैं तो आपको लिए यह बेहद बड़ा अलर्ट है। अगर आपने अपने मोबाइल से कई सारी UPI आईडी बना रखी हैं और उन्हें इस्तेमाल नहीं करते तो सकता है कि कुछ दिन बाद आपकी UPI ID डिलीट कर दी जाए। 

NPCI ने दिए दिशा निर्देश

आपको बता दें कि लगातार ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार अब यूनिफाइड इंटरफेस पेमेंट के लिए नए नियम लागू कर रही है। नए नियम को लेकर NPCI ने यूपीआई सर्विस प्रवाइडर कंपनियों और बैंकों को इसके लिए दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं।  रिपोर्ट के मुताबिक उन ग्राहकों को वेरिफिकेशन भी किया जाएगा जिनके यूपीआई अकाउंट से पिछले एक साल से ज्यादा समय से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं किया गया है। 31 दिसंबर तक वेरिफिकेशन न होने पर 1 जनवरी से निष्क्रिय अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- अटकलें नहीं अब जल्द होगा सामना, OnePlus 12 और OnePlus 12R इस दिन भारत में होंगे लॉन्च

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/you-will-not-be-able-to-make-online-payment-through-upi-from-1-january-2023-npci-guideline-for-inactive-upi-id-2023-12-18-1009248

Related Posts

Leave a Comment