1 घंटे भी नहीं चलती लैपटॉप की फुल बैटरी, आपकी ये गलतियां हो सकती हैं बड़ा कारण । laptop battery draining fast causes know 5 proven ways to fix battery problem

74 views

Tech news, laptop, how to save battery of laptop , laptop battery drainage problem- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है।

How to Extend Laptop Battery Life: टेक्नोलॉजी के दौर में आज डेस्कटॉप का चलन काफी कम हो गया है। चाहे ऑफिस हो या फिर घर ज्यादातर जगहों पर लैपटॉप का ही इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप भी कोई ऐसा काम करते हैं 8 से 9 घंटे आपको अपना लैपटॉप ऑन रखना पड़ता है तो इसकी केयर करना भी बहुत जरूरी है। लंबे समय तक इस्तेमाल करने के बाद लैपटॉप में बैटरी ड्रेन की समस्या कई बार देखने को मिलती है। अगर किसी जरूरी काम के दौरान लैपटॉप की बैटरी खत्म हो जाए तो इससे बड़ी परेशानी भी हो सकती है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप लैपटॉप की बैटरी का बैकअप बढ़ा सकते हैं।

अधिकांश लैपटॉप नए होने पर तो यूजर्स को अच्छा बैकअप देते हैं लेकिन जब यह 2-3 साल पुराना हो जाता है तो यूजर्स के सामने बैटरी ड्रेन की समस्या आने लगती है। कई लोग सोचते हैं कि लैपटॉप में खराबी की वजह से बैटरी जल्दी खत्म हो रही है लेकिन ऐसा नहीं है। हर बार लैपटॉप का ही दोष नहीं होता कई बार हमारी गलतियों की वजह से भी बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। आइए आपको उन तरीकों से रूबरू कराते हैं जिससे बैटरी लाइफ बढ़ सकती है। 

पॉवर सेविंग मोड अपनाएं

हर लैपटॉप में बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए पावर सेविंग मोड दिया जाता है। अगर आपके लैपटॉप की बैटरी जल्दी खत्म हो रही है तो आप पॉवर सेटिंग में जाकर पॉवर सेटिंग मोड ऑन कर लें। इसके साथ ही आप यहां से यह भी पता कर सकते हैं कि लैपटॉप का कौन का सेक्शन ज्यादा बैटरी कंज्यूम कर रहा है। 

ब्राइटनेस को कम रखें

लैपटॉप की स्क्रीन काफी ज्यादा बैटरी कंज्यूम करती है। कई लोग स्क्रीन ब्राइटनेस को फुल रखकर काम करते हैं जिससे बैटरी ज्यादा तेजी से ड्रेन होती है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अब इस आदत को सुधार लें।  आप स्क्रीन ब्राइटनेस को 50 प्रतिशत पर सेट कर सकते हैं। इससे बैटरी लाइफ काफी ज्यादा इंप्रूव होगी। 

बैकग्राउंड ऐप्स को बंद कर दें

अगर आप अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं तो एक साथ ज्यादा ऐप्स को न चलाएं। कई लोग 10-10 ऐप्स एक साथ ओपन कर देते हैं जिससे बैटरी तेजी से खत्म होती है। अगर जरूरी न हो तो सिर्फ उसी ऐप्स को ओपन करें जिसमें आपको काम करना है। 

Keyboard Backlight को ऑफ रखें

Keyboard Backlight फीचर भी बैटरी तेजी से कंज्यूम करता है। अगर आपको मालूम है कि लाइट नहीं है और लैपटॉप की बैटरी से ही आपको काम चलाना है तो आपको अपने लैपटॉप के Keyboard Backlight को ऑफ रखना चाहिए। यह बैटरी लाइफ बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। 

कनेक्टिविटी ऑप्शन पर जरूर ध्यान दें

कई लोग ऐसे हैं जो लैपटॉप में काम करते करते ब्लूटूथ या फिर वाई-फाई ऑन ही छोड़ देते हैं। यह आदत भी बैटरी ज्यादा कंज्यूम करती है। इसलिए अगर आप बैटरी पॉवर से काम कर रहे हैं तो ध्यान दें कि कहीं ब्लूटूथ या फिर वाई फाई ऑन तो नहीं है। 

यह भी पढ़ें- 80 करोड़ से ज्यादा सिम यूजर्स की मौज, ये दो कंपनियां फ्री दे रही हैं अनलिमिटेड 5G डेटा

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/laptop-battery-draining-fast-causes-know-5-proven-ways-to-fix-battery-problem-2023-12-06-1006370

Related Posts

Leave a Comment