फोन में इस सेटिंग के बाद Google नहीं रख पाएगा आपकी एक्टिविटी पर नजर, बेफिक्र होकर करें इस्तेमाल

112 views

Turn Off Google Tracking Activities- India TV Hindi

Image Source : CANVA
गूगल की जासूसी पर कसना चाहते हैं लगाम तो तुरंत स्मार्टफोन में बंद कर लें ये सेटिंग्स

Google Tracking Activities: स्मार्टफोन आज लोगों की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है। क्या आप जानते हैं कि पूरी दुनिया में इस्तेमाल होने वाले अधिकांश स्मार्टफोन गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करते हैं। इसलिए इसे चलाने के लिए आपको एक जीमेल अकाउंट या गूगल अकाउंट की जरूरत पड़ती है। जीमेल से साइन-अप के बाद ही आप गूगल प्लेस्टोर से कोई ऐप इंस्टॉल करके इस्तेमाल कर पाते हैं। यही कारण है कि गूगल आपके स्मार्टफोन की हर एक्टिविटी को ट्रैक करना शुरू कर देता है।

गूगल इसी के आधार पर आपको विज्ञापन दिखाता है। यूट्यूब पर आप कौन सा विज्ञापन देखना पसंद करेंगे, ये भी गूगल इसी के आधार पर तय करता है। आपके इंटरेस्ट से जुड़ी हर चीज को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपके सामने रखता है। यानी कहीं न कहीं इससे यूजर की प्राइवेसी को खतरा हो रहा है। अगर आप गूगल की जासूसी पर लगाम कसना चाहते हैं तो आपको बस एक छोटा सा काम करना होगा। इसके बाद गूगल चाहकर भी आपकी एक्टिविटी को ट्रैक नहीं कर पाएगा।

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या वेब ब्राउजर में ‘माय एक्टिविटी’ पर जाएं। इसके लिए आपको क्रोम ब्राउजर में  https://myactivity.google.com/myactivity को सर्च करना होगा। यहां आपको Google My Activity का बैनर दिखाई देगा। इसके नीचे आपको Web and App Activity, Location History और YouTube History जैसे तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। ये ऑप्शन बाई डिफॉल्ट ऑन रहते हैं।

आपको इन तीनों ही ऑप्शन को ऑफ करना होगा। तीनों ऑप्शन को ऑफ करने के बाद ‘टर्न ऑफ’ वाले बटन पर क्लिक करें। फोन में यह सेटिंग ऑफ करते ही गूगल आपकी एक्टिविटी को ट्रैक करना बंद कर देगा। फिर न तो गूगल आपको बेवजह के विज्ञापन दिखा सकेगा और न ही वेब ब्राउजर पर आपकी एक्टिविटी को ट्रैक कर सकेगा। आप एक्टिविटी ट्रैकिंग में आप गूगल सर्विसेज पर आपकी हर एक्टिविटी को भी देख सकते हैं। प्राइवेसी को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए आप एक्टिविटी हिस्ट्री को डिलीट भी कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/how-to-turn-off-all-google-tracking-activities-on-you-2023-03-31-947200

Related Posts

Leave a Comment