ज्यादातर लोग नहीं जानते कि फ्रिज को कितने नंबर पर चलाना चाहिए? ये तापमान रहता है सबसे बेस्ट

106 views

Fridge Temperature - India TV Hindi

Image Source : CANVA
फ्रिज को कितने तापमान पर सेट करना चाहिए?

Refrigerator Temperature: गर्मियों की शुरुआत के साथ ही हफ्तों से बंद पड़े फ्रिज का काम भी शुरू हो चुका है। अब लोगों ने फ्रिज का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। रेफ्रिजरेटर घर का एक बहुत जरूरी अप्लायंस है, क्योंकि यह खाने की वस्तुओं को फ्रेश रखने और खराब होने से बचाने में मदद करता है, जिससे वो लंबे समय तक चलती हैं। हालांकि, भोजन की क्वालिटी सही बनाए रखने के लिए फ्रिज का सही तापमान पर सेट होना बहुत जरूरी होता है, लेकिन आखिर सही तापमान है क्या? कितने तापमान पर फ्रिज को सेट किया जाए? आइए इस खबर में जानते हैं।

इतना तापमान रहता है सही

आमतौर पर अपने देश में तापमान को सेल्सियस में मापते हैं। ऐसे में, अगर सेल्सियस में रेफ्रिजरेटर के लिए आदर्श तापमान की बात करें, तो 4.4°C या उससे कम का तापमान सही रहता है, फारहेनाइट में यह 40°F या उससे कम के बराबर होता है। 

किस नंबर पर कितना रहता है तापमान?

अब आप सोच रहे होंगे कि फ्रिज पर तो 1, 2, 3, 4, 5 तरह के नंबर लिखे होते हैं, ऐसे में यह कैसे पता चल पाएगा कि सही नंबर क्या है? असल में हर फ्रिज का तापमान उसकी सेटिंग और मॉडल के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। हालांकि, फ्रिज को 4.4°C तापमान के आसपास सेट करने के लिए आप उसे 4 या 5 नंबर पर सेट कर सकते हैं।


   

अपने फ्रिज की सही सेटिंग जानने के लिए कंपनी के इंस्ट्रक्शन पढ़ें या फिर फ्रिज मॉडल को ऑनलाइन सर्च करके भी देख सकते हैं। इससे आपको इस बात की जानकारी मिल जाएगी कि आपके पास जो फ्रिज है, वो किस नंबर पर कितना तापमान सेट करता है। 

तापमान को ये कारक भी करते हैं प्रभावित

गौरतलब है कि फ्रिज का तापमान कई और कारकों पर भी निर्भर करता है जैसे कि भोजन की मात्रा, फ्रिज का दरवाजा कितने समय में कितनी बार खोला जाता है और फ्रिज का स्थान भी अंदर के तापमान को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, फ्रिज में जरूरत से ज्यादा सामान रखना भी ठंडक को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि इससे एयर सर्कुलेशन में बाधा उत्पन्न होती है।

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/what-temperature-should-be-set-in-fridge-at-home-in-india-2023-03-30-946873

Related Posts

Leave a Comment