ये 5 टिप्स मोबाइल नेटवर्क की समस्या को करेंगे ठीक, तुरंत ठीक हो जाएगा वीक सिग्नल

48 views

mobile network, Mobile network connection, Mobile network issue, Mobile network problem- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
मोबाइल नेटवर्क की समस्या को आप खुद से सॉल्व कर सकते हैं।

How to fix network problem: स्मार्टफोन पुराना हो या नया नेटवर्क की समस्या आ ही जाती है। वैसे तो यह एक कॉमन प्रॉब्लम है जो हर एक स्मार्टफोन यूजर को कभी न कभी फेस करनी पड़ती है। लेकिन, कई बार यह समस्या बहुत अधिक परेशान कर देती है। आज 5G का दौर आ गया है। नेटवर्क टेक्नोलॉजी इतना आगे निकलने के बावजूद फोन में वीक नेटवर्क की समस्या बनी ही रहती है। कई बार यूजर्स को लगता है कि फोन खराब है इसलिए नेटवर्क नहीं आता लेकिन ऐसा नहीं होता। कई बार हमारे गलत तरीके से फोन को इस्तेमाल करने की वजह से भी नेटवर्क वीक हो जाता है। 

अगर आपको अपने घर में या फिर कमरे के अंदर फोन के नेटवर्क में दिक्कत आती है तो जरूरी नहीं है कि आपका फोन खराब हो। हो सकता है कि आपके स्मार्टफोन की सेटिंग ही गलत हो। अगर आप भी बार बार वीक नेटवर्क की समस्या का सामना कर रहे हैं तो हम आपको 5 कमाल के टिप्स देने जा रहे हैं। इससे आप फोन में वीक सिग्नल की समस्या को ठीक कर सकते हैं। 

नेटवर्क सेटिंग को चेक करें

अगर आपके फोन में नेटवर्क ठीक से नहीं आ रहा है तो आप एक बार अपने फोन के नेटवर्क की सेटिंग को चेंज करें। इसके लिए आप अपने फोन के नेटवर्क ऑप्शन को 5G/LTE/4G Auto Conect पर सेट कर दें। कई बार गलत सेटिंग की वजह से भी नेटवर्क नहीं आता। 

फोन को एयरप्लेन मोड में सेट करें

अगर आपके फोन में नेटवर्क नहीं आ रहा है या फिर बार बार नेटवर्क चला जा रहा है तो एक बार फोन को 5 से 10 सेकंड के लिए एयरप्लेन मोड में रख दे। इसके बाद ऑन इसे हटा दें। अब आपको पहले की अपेक्षा अंतर दिखाई देगा 

फोन को रिस्टार्ट करके देखें

अगर एयरप्लेन मोड ऑन करने के बाद भी नेटवर्क में समस्या आ रही है तो एक बार अपने फोन को रिस्टार्ट करके देखें। कई बार रिस्टार्ट करने से नेटवर्क संबंधी बग ठीक हो जाते हैं। हो सके तो थोड़ी देर के  लिए फोन को बंद करके रख दें। 

अपने फोन के अपडेट को चेक करें

अगर आपने फोन को बहुत दिनों से अपडेट नहीं किया है तो हो सकता है कि इस वजह से भी नेटवर्क में दिक्कत आ रही हो। एक बार अपने स्मार्टफोन अपडेट को भी चक कर लें। अगर कोई अपडेट आया है तो इसे जरूर से अपडेट करें। कई बार कंपनियां अपडेट की मदद से स्मार्टफोन के हल्के फुल्के बग्स को भी ठीक करती है और नेटवर्क संबंधी फीचर्स भी जोड़ती हैं। 

सिम कार्ड को निकाल कर साफ कर लें

अगर आपको फोन के नेटवर्क में दिक्कत आ रही है तो एक बार अपने सिम को निकाल कर इसे साफ कपड़े से क्लीन कर दें। कई बार लंबे समय तक इस्तेमाल करने से समस्या आने लगती है। इसलिए आप एक बार सिम को निकाल करके इसे साफ कर दें। इसके साथ ही आप एक बार सिम स्लाट को चेंज करके भी देख सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- 84 दिन तक डेली मिलेगा 3GB डेटा साथ में Netflix, ये है जियो का सबसे तगड़ा प्लान

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/use-these-5-important-tips-for-full-mobile-network-coverage-smartphone-tips-and-tricks-2024-01-28-1019508

Related Posts

Leave a Comment