यहां जानें कि स्पैम इमेल्स से कैसे पा सकते हैं छुटकारा, अपनाएं पुख्ता तरीका

14 views

स्पैम इमेल्स से कैसे...- India TV Hindi News

Image Source : PEBBLES
स्पैम इमेल्स से कैसे पा सकते हैं छुटकारा

आज के समय में लगभग हर व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। अब इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए हमें अलग-अलग वेबसाइट पर अपनी आईडी जनरेट करनी होती है जिसके लिए हमारे पास ईमेल आईडी होना बहुत ही जरूरी है। ईमेल आईडी की मदद से वेबसाइट पर अपनी आईडी जनरेट कर सकते हैं और उसके फंक्शन के साथ-साथ बेनिफिट्स को भी avail कर सकते हैं। इस तरह से बहुत जगह आईडी बनाने पर हमारे ईमेल बहुत सारे मेल्स आते हैं मगर कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हमें कुछ ऐसे ईमेल प्राप्त होने लगते हैं जो हमारे काम के नहीं होते हैं।

वैसे तो स्पैम मेल हमारे ईमेल के स्पैम कैटेगरी में ही आते हैं मगर कभी-कभी कुछ ऐसे मेल्स भी होते हैं जो हमारे इनबॉक्स में होते हैं। ज्यादातर मेल सिर्फ एडवरटाइजिंग के लिए होते हैं। ऐसे मेल यूजलेस के साथ-साथ suspicious भी होते हैं और कभी कभी एक छोटे से क्लिक की मदद से हमारे कंप्यूटर के डाटा को चोरी भी कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कि स्पैम ईमेल से कैसे बच सकते हैं।

1. किसी भी यूजलेस और suspicious ई-मेल को रिपोर्ट करें

वैसे तो किसी भी ईमेल को हम मैनुअली रिमूव कर सकते हैं मगर इस तरह से उन ईमेल का आना रुक नहीं जायेगा। किसी पर्टिकुलर ईमेल एड्रेस से बार-बार आपको यूज़लेस मेल रिसीव हो रहे हैं तो उस ईमेल आईडी को ब्लॉक किया जा सकता है या फिर उस मेल को ब्लॉक के साथ-साथ रिपोर्ट भी कर सकता है।

2. स्पैम मेल के ईमेल एड्रेस को ब्लॉक करना

अगर किसी पार्टीकूलर ईमेल आईडी से अनवांटेड ईमेल्स आ रहे हैं तो इस तरह के ई-मेल से बचने के लिए उस ईमेल आईडी को ब्लॉक करना चाहिए। ऐसा करने के बाद उस ईमेल आईडी से दोबारा को ईमेल रिसीव नहीं होगा।

3. थर्ड पार्टी ईमेल फिल्टर का इस्तेमाल करना

किसी भी तरह के स्पैम मैसेज या जंक मेल से बचने का एक तरीका थर्ड पार्टी ईमेल फिल्टर भी है। यह एक तरह से हमारे लिए बेस्ट ऑप्शन भी साबित हो सकता है क्योंकि एक थर्ड पार्टी ईमेल फिल्टर का इस्तेमाल करके हम अपने रेगुलर मेल और बाकी सारे मेल को अलग कर सकते हैं। और साथ ही साथ हमारे ईमेल आईडी को स्पैम डिफेंस के लिए बूस्ट भी कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/learn-here-how-to-get-rid-of-spam-emails-know-this-strong-method-2022-11-01-898392

Related Posts

Leave a Comment