मोदी सरकार का बड़ा एक्शन, पार्ट टाइम जॉब के नाम पर फ्रॉड करने वाली 100 वेबसाइट्स को किया ब्लॉक । Modi government blocks 100 websites which doing fraud in the name of part time jobs details in hindi

86 views

Modi government, Website, Websites blocked, MHA, Home affairs ministry, Job fraud, Part-time job fra- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
केंद्र सरकार ने ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर उठाया बड़ा कदम

MHA Websites blocked: पिछले कुछ समय में पार्ट टाइम जॉब और निवेश के नाम पर कई सारे फ्रॉड के मामले सामने आए हैं। अब इस कड़ी में भारत सरकार की तरफ से एक बड़ा एक्शन लिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस दिशा में कड़ा कदम उठाते हुए करीब 100 से ज्यादा ऐसी वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया है जो पार्ट टाइम जॉब और अवैध निवेश के नाम पर लोगों से ठगी कर रही थीं। 

बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से जो वेबसाइट्स ब्लॉक की गई है उन्हें देश के बाहर से ऑपरेट किया जा रहा था। आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत इन वेबसाइट्स को ब्लॉक किया है। 

गृहगृ मंत्रालय से जुड़े नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिसिस यूनिट (NCTAU) के यूनिट इंडियन साइबरक्राइम कॉर्डिनेशन सेंसर (I4C) ने पिछले सप्ताह इन वेबसाइट्स को ब्लॉक करनेकी मांग की थी। I4C की तरफ से बताया गया था कि ये वेबसाइट्स यूजर्स को गलत तरीके से जॉब और निवेश का झांसा दे रही हैं और उन्हें ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। 

रिपोर्ट में बताया गया कि ये सभी वेबसाइट लोगों को झांसे में फंसाने के लिए एडवर्टाइजमेंट, चैट मैसेंजर्स और रेंट पर लिए गए अकाउंट्स का सपोर्ट ले रही थीं। बयान में बताया गया कि आर्थिक धोखाधड़ी से कमाई गई रकम का क्रिप्टो करेंसी, विदेशी एटीएम निकासी और कई सारी अंतराष्ट्रीय कंपनियों के जरिए भारत से बाहर धन शोधन किया जा रहा था।  

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/modi-government-blocks-100-websites-which-doing-fraud-in-the-name-of-part-time-jobs-details-in-hindi-2023-12-06-1006443

Related Posts

Leave a Comment