भारत में खूब बिके प्रीमियम स्मार्टफोन, Apple बना ‘किंग’

78 views

Smartphone Sale, Counterpoint Research- India TV Hindi

Image Source : FILE
प्रीमियम स्मार्टफोन के लिए 2023 कमाल का साल रहा है।

2023 में ग्लोबल प्रीमियम स्मार्टफोन की बिक्री ने नया रिकॉर्ड छू लिया है। पिछले साल प्रीमियम स्मार्टफोन की बिक्री में साल-दर-साल 6 प्रतिशत का ग्रोथ देखा गया है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल प्रीमियम स्मार्टफोन के रेवेन्यू की कुल हिस्सेदारी 60 प्रतिशत तक पहुंच गई है। भारत, चीन, मिडिल ईस्ट, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में प्रीमियम स्मार्टफोन को लेकर यूजर्स के बीच क्रेज देखने को मिला है। भारत प्रीमियम स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ बाजार बनकर उभरा है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च की लेटेस्ट रिपोर्ट की मानें तो 2023 प्रीमियम स्मार्टफोन के लिए स्वर्णिम साल रहा है। इस साल अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट की कुल बिक्री में एक-तिहाई हिस्सेदारी है। अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट वाले स्मार्टफोन वो हैं, जिनकी कीमत 1,000 डॉलर यानी करीब 84,000 रुपये या इससे ज्यादा होती है।

एप्पल बना ‘किंग’

स्मार्टफोन ब्रांड्स की बात करें तो प्रीमियम सेगमेंट में एप्पल की बादशाहत बरकरार है। हालांकि, इस साल एप्पल की हिस्सेदारी में 4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, इसके बावजूद वह इस सेगमेंट का ‘किंग’ बना हुआ है। 2022 में प्रीमियम सेगमेंट में एप्पल की हिस्सेदारी 75 प्रतिशत थी,जो 2023 में घटकर 71 प्रतिशत रह गई। वहीं, सैमसंग ने इस सेगमेंट में मजबूती दिखाते हुए 1 प्रतिशत का ग्रोथ दर्ज किया है। 2022 में सैमसंग की हिस्सेदारी 16 प्रतिशत थी, जो बढ़कर 17 प्रतिशत हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग के फोल्डेबल स्मार्टफोन की बिक्री में हुए इजाफे की वजह से यह दक्षिण कोरियाई ब्रांड की हिस्सेदारी बढ़ी है।

अन्य ब्रांड की बात करें तो प्रीमियम सेगमेंट में चीनी कंपनी Huawei का मार्केट शेयर लगभग दोगुना हो गया है। हुआवे का 2022 में मार्केट शेयर 3 प्रतिशत था, जो 2023 में बढ़कर 5 प्रतिशत हो गया। शाओमी का मार्केट शेयर भी 1 प्रतिशत से बढ़कर 2 प्रतिशत हो गया है। इसके अलावा ओप्पो और अन्य ब्रांड के मार्केट शेयर में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें- Galaxy Unpacked 2024: AI फीचर से लैस होगी गैलेक्सी S24 सीरीज, आ गई डेट

 

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/india-becomes-fastet-growing-premium-smartphone-market-in-2023-apple-retained-leader-position-2024-01-03-1012937

Related Posts

Leave a Comment