भारतीय यूजर्स को अब Google Maps पर मिलेंगे कई नए फीचर्स, एड्रेस तलाशना हो जाएगा आसान

92 views

GOOGLE MAPS,Tech news, efficient routing feature, new features,Lens in Maps,google maps india- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
गूगल मैप में आने वाले कई बेहतरीन फीचर्स।

Google Map upcoming features: अगर आपका दूसरे शहरों में ज्यादा आना जाना रहता है तो आपके लिए गुड न्यूज है। अब आप आसानी से दूसरे शहरों ऐड्रेस तलाश सकेंगे। दरअसल गूगल मैप भारतीय यूजर्स के लिए कुछ नए फीचर्स लेकर आ रहा है। लोकेशन पहचानने और एड्रेस का पता लगाने के लिए अब कंपनी AI टूल की सुविधा देने जा रही है। इन अपकमिंग टूल्स की मदद से नेविगेट करना आसान हो गया है। इतना ही नहीं गूगल अपने यूजर्स को एक ऐसा फीचर भी देने जा रहा है जिससे अब गाड़ी में तेल की खपत भी कम होगी। 

गूगल मैप में आने वाले फीचर्स यूजर्स को एक नया एक्सपीरियंस देंगे। गूगल ने यूजर्स को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के शेड्यूल और ट्रैकिंग फीचर को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए ओनडीसी, Where’s My Train, Namma Yatri जैसे लोकल ऐप्स के साथ पार्टनरशिप भी की है। इतना ही नहीं कंपनी मुंबई, कोलकाता जैसे शहरों में चलने वाली लोकल ट्रेन के स्टेटस को ट्रैक करने वाले फीचर भी काम कर रही है। आइए जानते हैं गूगल मैप्स में आने वाले कुछ नए फीचर्स के बारे में….

Address descriptor का फीचर

Google Maps में आने वाले नए फीचर्स में सबसे बड़ा फीचर लैंडमार्क सपोर्ट देना है। टेक्नोलॉजी की दुनिया में इसे ऐड्रेस डिस्क्रिप्टर कहा जाता है। गूगल के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति आपको किसी जगह की लोकेशन शेयर करता है तो अब आपको मैप में उस लोकेशन के आस पास के पांच बड़े लैंडमार्क भी दिखाई देंगे। इससे एड्रेस को तलाशना बेहद आसान हो जाएगा। 

Google Lens का फीचर

गूगल बहुत जल्द गूगल मैप में गूगल लेंस को इंटीग्रेट करने जा रहा है। इस फीचर की मदद से अब यूजर्स सड़क पर किसी भी लोकेशन स्कैन करके वहां मौजूद टॉप रेंस्तरां, होटल्स, सिनेमा के बारे में जानकारी पा सकेंगे। अगर आपको उस जगह का नाम पता नहीं भी मालूम होगा तो भी यह फीचर काम करेगा। कंपनी इस फीचर को जनवरी 2024 में रोलआउट करेगी। 

Live View Walking Navigation फीचर

गूगल मैप में बहुत जल्द लाइव व्यू वॉकिंग नेविगेशन का फीचर मिलने वाला है। यह फीचर सड़क का लाइव व्यू करने के लिए फोन के कैमरे को इस्तेमाल करेगा। जब आप इसको यूज करेंगे तो आपको रियल टाइम में चलते समय सड़क में ऐरो भी दिखाई देंगे। 

Fuel efficient का फीचर

गूगल अपने करोड़ों यूजर्स को अब तक का सबसे बड़ा फीचर देने जा रहा है। गूगल मैप्स की मदद से अब आप अपनी गाड़ी का फ्यूल भी सेव कर पाएंगे। गूगल मैप का यह फीचर यूजर्स को ट्रैवल करते समय ऐसा रास्ता या फिर रूट बताएगा जिसमें ट्रैफिक कम हो जिससे आप कम समय में जल्दी से अपने डेस्टिनेशन में पहुंच सकेंगे। अब गूगल मैप में एआई की मदद से यूजर्स को बेस्ट रूट की जानकारी मिलेगी। 

यह भी पढ़ें- iPhone 14 पर आया तगड़ा डिस्काउंट ऑफर, सस्ते में खरीदने का इस साल आखिरी मौका

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/4-big-features-are-coming-to-google-map-for-indian-users-fuel-efficient-address-descriptor-google-lens-more-2023-12-21-1009985

Related Posts

Leave a Comment