बड़े काम की है ये सरकारी वेबसाइट, फोन ब्लॉक से लेकर मोबाइल नंबर तक की मिलेगी सभी जानकारी

36 views

Government apps, most important government apps, top 5 government apps- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो ये सरकारी वेबसाइट आपके बहुत काम आने वाली है।

Most useful government Website: तेजी से बढ़ते टेक्नोलॉजी के दौर  में हमें बेहद सावधान रहने की जरूरत है। पिछले कुछ सालों में इंटरनेट और मोबाइल फोन्स का तेजी से विस्तार हुआ है। आज लगभग हर किसी के साथ में मोबाइल और इंटरनेट का ऐक्सेस जिससे लोग किसी भी तरह की जानकारी पल भर में ले सकते हैं। इंटरनेट के इस्तेमाल बढ़ने से ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। इंटरनेट की दुनिया में बढ़ते स्कैम के मामले को रोकने के लिए सरकार भी तेजी से प्रयास कर रही है। सरकार ने सेफ्टी और प्राइवेसी को ध्यान में रखकर कई सारे ऐप्स भी जारी किए हैं।

स्मार्टफोन यूजर्स की सेफ्टी के लिए सरकार ने पिछले साल एक सरकारी पोर्टल को लॉन्च किया था। इसकी मदद से आप अपने मोबाइल नंबर और स्मार्टफोन को सेफ रख सकते हैं। अगर आपका फोन खो जाता है तो भी आप इसकी मदद से उसे ट्रैक कर सकते हैं।

दरअसल हम जिस सरकारी पोर्टल की बात कर रहे हैं उसका नाम संचार साथी है। संचार साथी पोर्टल में कई सारी सुविधाएं दी गई है जो स्कैम और फ्रॉड से बचने में मदद करती है। आइए आपको इस ऐप के बारे में डिटेल से बताते हैं…

फोन खो जाने पर कर सकते हैं ब्लॉक

अगर आपका फोन खो जाता है या फिर कोई चोरी कर लेता है तो संचार साथी पोर्टल आपके बहुत ही ज्यादा काम आने वाला है। इसकी मदद से आप घर बैठे कुछ ही सेकंड में फोन को ब्लॉक कर सकते हैं। इससे आपके फोन को कोई गलत तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाएगा और आपका डाटा भी सेफ रहेगा।

  1. मोबाइल को ब्लॉक करने के लिए आपको sancharsaathi.gov.in पर जाना होगा। 
  2. अब आपको यहां पर  Block Stolen/Mobile Number के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  3. अब आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमें जरूरी डिटेल को फिल करना होगा। 
  4. अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी सेंड किया जाएगा। 
  5. OTP वेरिफाई करके आप सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें। 

पुराने फोन की भी मिलेगी जानकारी

अगर आप कोई पुराना या फिर सेकंड हैंड मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो संचार साथी ऐप यहां भी आपकी मदद करेगा। इस पोर्टल पर Know Your Mobile की सुविधा दी गई है। इससे आप पुराने फोन को खरीदने से पहले आप उसका वेरिफिकेशन करा सकेंगे। यानी आप यह पता कर सकेंगे कि कहीं वह फोन चोरी का तो नहीं हैं। 

एक्टिव मोबाइल नंबर की मिलेगी जानकारी

कई बार हमें पता नहीं होता कि हमने अपने नाम से अब तक कितने सिम खरीदे हैं। इस बात की जानकारी भी आपको संचार साथी पोर्टल पर मिल जाती है। इस पोर्टल पर TAFCOP सेक्शन दिया गया है। यहां आप यह जान सकते हैं कि आपने नाम पर कितने मोबाइल नंबर एक्टिव हैं। इतना ही नहीं अगर आपको पता लगता है कि कोई ऐसा नंबर है जो आपने नहीं लिया है तो आप उसे तुरंत ब्लॉक कर सकते हैं या फिर रिपोर्ट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- कभी नहीं खत्म होगा इंटरनेट पैक, इस ब्रॉडबैंड कनेक्शन में मिल रहा है 4000GB डेटा और फ्री कॉलिंग

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/sanchar-saathi-portal-gives-all-the-information-about-your-smartphone-and-mobile-number-you-can-block-phone-in-one-click-2024-02-03-1020949

Related Posts

Leave a Comment