फोन की बैटरी को चार्ज करने का 25-85 नियम क्या है? कई साल तक बढ़ जाती है स्मार्टफोन की लाइफ

64 views

What is the 25 85 rule in battery charging, phone battery quickly discharge solve, 40-80 battery rul- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
इस नियम को फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन को सालो साल तक चला सकते हैं।

How to keep Phone Battery Healthy: स्मार्टफोन आज के समय में एक सबसे जरूरी गैजेट बन चुका है। बिना स्मार्टफोन के हम अपनी जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते। अगर स्मार्टफोन खो जाए या फिर काम करना बंद कर दे तो हमारे डेली रूटीन के कई सारे काम रुक सकते हैं। यही वजह से हमें अपने फोन को इस तरह से रखना चाहिए ताकि वह अच्छे से काम करता रहे। हमें अपने फोन की बैटरी हेल्थ (Smartphone Battery Charging Tips) का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है।

बैटरी किसी भी स्मार्टफोन का एक सबसे अहम पार्ट होती है। बिना बैटरी या फिर डेड बैटरी के स्मार्टफोन एक डिब्बे की ही तरह है। यह बैटरी ही स्मार्टफोन को पॉवर देती है और तब वह काम करता है। किसी भी स्मार्टफोन की लाइफ कितनी होगी यह बहुत कुछ बैटरी की क्षमता पर निर्भर करता है। बैटरी जितनी लंबे समय तक चलेगी फोन भी उतने लंबे समय चलेगा इसलिए हमें स्मार्टफोन बैटरी हेल्थ पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। 

स्मार्टफोन की लाइफ के लिए है बहुत जरूरी

फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट 25-85 का रुल फॉलो करने की सलाह देते हैं। अगर आप इस रूल को अपनाते हैं तो आप इससे अपने स्मार्टफोन की लाइफ को कई गुना बढ़ा सकते हैं। 25-85 का रुल स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी ड्रेन होने से भी बचाता है। आइए आपको बताते हैं कि स्मार्टफोन बैटरी चार्जिंग में 25-85 का नियम किस तरह से काम करता है।

अधिकांश स्मार्टफोन कभी भी अपने स्मार्टफोन को चार्जिंग में लगा देते हैं या फिर कई ऐसे लोग भी होते हैं जो तब फोन को चार्जिंग पर लगाते हैं जब बैटरी 2-4 परसेंट बचती है। ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए। 25-85 के रुल के अनुसार स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बनाए रखने के लिए कोशिश करना चाहिए की आपके फोन की बैटरी कभी भी 25 प्रतिशत से नीचे न पहुंचे। यानी 30 प्रतिशत तक डाउन हो जाने के बाद अपने फोन को चार्जिंग में लगा देना चाहिए। 

चार्जिंग के समय इस बात का रखें ध्यान

वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो यह सोचते हैं कि उनका फोन 100 प्रतिशत चार्ज हो जाए भले ही बैटरी 95-95 प्रतिशत चार्ज हो चुकी हो। एक्सपर्ट की मानें तो कभी भी स्मार्टफोन को फुल चार्ज नहीं करना चाहिए। अच्छी बैटरी हेल्थ के लिए 100 प्रतिशत तक चार्ज होना जरूरी नहीं है। फोन की बैटरी की कैपेसिटी को बनाए रखने के लिए उसे 85 प्रतिशत तक ही चार्ज करना चाहिए। इसलिए अगर आपका फोन चार्जिंग पर लगा है और वह 85 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज हो चुका है तो उसे तुरंत हटा लें। 

यह भी पढ़ें- 39,000 रुपये डिस्काउंट के साथ मिल रहा है Google Pixel 7 Pro स्मार्टफोन, ऑफर देख उड़े होश

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/what-is-the-25-85-rule-of-smartphone-battery-charging-you-should-know-to-these-important-things-2024-01-10-1015008

Related Posts

Leave a Comment