नए स्मार्टफोन की बैटरी भी जल्दी होने लगेगी ड्रेन, इस तरह से कभी न करें इस्तेमाल

48 views

Smartphone battery, battery tips, smartphone battery lifespan, smartphone battery health check- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
हमारे गलत तरीके से इस्तेमाल करने की वजह से भी कई बार फोन की बैटरी खराब हो जाती है।

Smartphone battery health tips and tricks: टेक्नोलॉजी के दौर में स्मार्टफोन आज सबसे बड़ी जरूरत बन चुका है। इंटरटेनमेंट से लेकर बैंकिंग, पेमेंट, चैटिंग, वीडियो कॉलिंग, शॉपिंग जैसे कई जरूरी काम हर दिन स्मार्टफोन से ही किए जाते हैं। अगर फोन खराब हो जाए या फिर बंद हो जाए तो हमारे कई सारे काम ठप पड़ जाएंगे। स्मार्टफोन को उसकी बैटरी से पॉवर मिलती है और तभी वह काम करता है। स्मार्टफोन अच्छे से काम करता रहे इसके लिए जरूरी है कि उसकी बैटरी अच्छे से काम करती रहे। 

पुराने फोन में बैटरी डाउन होना कॉमन बात है लेकिन कई बार नए फोन में बैटरी ड्रेन की समस्या आने लगती है। बटरी जब भी तेजी से डाउन होती है तो हमें लगता है कि फोन खराब है लेकिन ऐसा नहीं होता। कई बार हमारी गलतियों की वजह से भी स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से ड्रेन होती है या फिर खराब हो जाती है। 

आइए आपको उन गलतियों के बारे में बताते हैं जिससे बैटरी तेजी से ड्रेन होती है। आप इनसे बचकर अपने फोन की बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं…

चार्जिंग के समय फोन को इस्तेमाल न करें

कई बार लोग फोन को चार्गिंग पर लगाकर गेमिंग, वीडियो स्ट्रीमिंग, चैटिंग, वीडियो कॉलिंग जैसे काम करते हैं। चार्जिंग के समय फोन इस्तेमाल करने से बैटरी पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है और बैटरी देर में चार्ज होती है। अगर आप अच्छा बैटरी बैकअप चाहते हैं तो कभी भी चार्जिंग के समय फोन को इस्तेमाल न करें।

बैटरी को पूरी तरह खत्म न होने दें

कई बार देखा गया है कि लोग स्मार्टफोन तब चार्जिंग पर लगाते हैं जब बैटरी 1-2 प्रतिशत बचती है या फिर पूरी तरह से खत्म हो जाती है। यह आदत नए स्मार्टफोन को भी खराब कर सकती है। कोशिश करें कि फोन की बैटरी हमेशा 25 प्रतिशत के आस पास बनी रहे। इससे बैटरी बेहतर परफॉर्म करेगी। 

बार-बार 100% चार्जिंग के चक्कर में न पड़ें

अक्सर देखा जाता है कि लोग जब भी चार्जिंग पर फोन को लगाते हैं तो 100 प्रतिशत तक फुल चार्ज करके ही हटाते हैं। अगर आपका फोन 85 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक चार्ज हो चुका है तो उसे चार्जिंग से हटा लें। स्मार्टफोन की बैटरी 30 प्रतिशत से 80 प्रतिशत के बीच बेहतर परफॉर्म करती है। 

बैटरी कम होने पर बैटरी सेवर मोड का इस्तेमाल करें

अगर आपके फोन की बैटरी कम है तो इस कंडीशन में बैटरी सेवर मोड का इस्तेमाल करें। यह फीचर बैटरी हेल्थ को मेंटेन रखने में बड़ी मदद करता है। जब आप बैटरी सेवर मोड का इस्तेमाल करते हैं तो स्मार्टफोन के जरूरी फंक्शन ही काम करते हैं जिससे बैटरी खपत भी कम होती है और बैटरी पर एक्स्ट्रा प्रेशर भी नहीं पड़ता। 

स्मार्टफोन को अपडेट रखें

कई यूजर्स कई महीने तक अपने फोन को अपडेट नहीं करते। इससे भी फोन की बैटरी तेजी से खराब होती है। इसलिए जरूरी है कि जब भी कोई नया अपडेट आए तो फोन को जरूर अपडेट करें। हर स्मार्टफोन कंपनी अपने अपडेट में बैटरी हेल्थ से रिलेटेड कुछ नए फीचर्स जरूर ऐड करती है। 

यह भी पढ़ें- iPhone 15 पर बंपर डिस्काउंट ऑफर, 13 हजार रुपये का मिल रही है छूट

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/smartphone-battery-tips-and-tricks-in-hindi-never-use-new-android-and-ios-phone-like-this-2024-01-26-1019105

Related Posts

Leave a Comment