जियो ने लॉन्च किया AI प्लेटफॉर्म Jio Brain, जानें क्या होगा इससे फायदा और कौन कर पाएगा इस्तेमाल?

54 views

Jio brain, jio brain services, jio ai plan, jio ai for everyone, jio ai project, jio ai news, jio ai- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
जियो ने लॉन्च किया अपना एआई प्लेटफॉर्म।

Reliance Jio AI Platform Jio Brain: अभी तक रिलायंस जियो ने सस्ते प्रीपेड, पोस्टपेड और ब्रॉडबैंड सर्विस को लेकर जमकर सुर्खियां बटोरी लेकिन अब कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में भी धमाल मचाने के लिए तैयार है। जियो ने इसकी तरफ कदम भी बढ़ा दिया है। जियो ने अपना पहला एआई प्लेटफॉर्म (Jio Artificial Intelligence) लॉन्च कर दिया है। जियो ने इसका नाम Jio Brain दिया है। जियो के इस प्लेटफॉर्म से कई सेक्टर्स को बड़ी मदद मिलने वाली है। 

आपको बता दें कि Jio Brain एक 5G इंटीग्रेटेड मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म है। जियो का यह एआई प्लेटफॉर्म एंटरप्राइसेस के लिए मुख्य रूप से काम करेगा। यानी जियो अभी फिलहाल नॉर्मल यूजर के लिए नही है बल्कि इसे कंपनियां इस्तेमाल कर पाएंगी। 

जियो ब्रेन 5G इंटीग्रेटेड सर्विस के साथ आता है और यह एंटरप्राइस नेटवर्क, टेलीकॉम नेटवर्क और IT इंडस्ट्रीज को अपने रेगुलर ऑपरेशन में एआई टूल और मशीन लर्निंग को बेहतर ठंग से उपयोगी बनाने में मदद करेगा। सीधे शब्दों में कहें तो जियो ब्रेन कंपनियों को अपने काम काज में एआई टूल को कैसे इस्तेमाल किया जाए उन तरीकों को बताएगा। 

मशीन लर्निंग को कर सकेंगे कस्टमाइज

आपको बता दें कि जियो ब्रेन एक लॉर्ज लैग्नेज मॉडल सर्विस देता है जिसका इस्तेमाल अलग अलग इंडस्ट्रीज की कंपनियां जनरेटिव एआई फीचर्स का लाभ लेने के लिए कर सकेंगीं। जियो ब्रेन में 500 REST API और साथ ही में डेटा API मौजूद है, इसकी मदद से कंपनियां अपनी जरूरत के मुताबिक मशीन लर्निंग सर्विस को आसानी से कस्टमाइज कर पाएंगी। 

कंपनी के अधिकारी ने दी जानकारी 

AI प्लेटफॉर्म Jio Brain की जानकारी कंपनी के वॉइस प्रेसिडेंट आयुष भटनागर ने लिंक्डइन (LinkwdIn) पर दी। आयुष भटनागर के मुताबिक कंपनी ने जियो ब्रेन को दो साल की कड़ी मेहनत के बाद तैयार किया है। इसे बनाने में सैकड़ों इंजीनियर शामिल थे। उन्होंने बताया कि जियो ब्रेन इंडस्ट्री का पहला 5G इंटीग्रेटेड मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। 

यह भी पढ़ें- Flipkart Same Day Delivery: अब ऑर्डर करते ही घर पहुंचेगा सामान, फ्लिपकार्ट ने शुरू की नई सर्विस

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/jio-launches-first-ai-platform-jio-brain-these-users-can-use-it-know-all-details-here-2024-01-31-1020313

Related Posts

Leave a Comment