गूगल ने Play Store से डिलीट किए लोन देने वाले 17 ऐप्स, इन्हें आप तो नहीं कर रहे थे यूज? । google removes 17 fraud spyloan apps from play store check list here

76 views

Tech news, google palystore, loan apps, fraud apps, scam apps,  Loan app, loan apps,- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
फ्रॉड लोन ऐप्स पर गूगल ने की बड़ी कार्रवाई।

टेक्नोलॉजी से जुड़ा हर एक व्यक्ति गूगल से रूबरू है। टेक जायंट गूगल क्रोम ब्राउजर, यूट्यूब, जीमेल, गूगल प्ले स्टोर, डॉक्स समेत कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराता है। यूजर्स की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए कंपनी अपने सभी प्लेटफॉर्म पर भी नजर बनाए रखती है ताकि यूजर्स किसी भी तरह के आनलाइन फ्रॉड या स्कैम का शिकार न हो। इस बीच गूगल ने गूगल प्ले स्टोर से 17 ऐप्स को हटा दिया है जो यूजर्स के साथ फ्रॉड कर रहे थे। 

आपको बता दें कि पिछले कुछ समय में टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग के साथ ही फ्रॉड और स्कैम के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। स्कैमर्स तेजी से ऑनलाइन फ्रॉड के नए नए तरीकों को तलाश रहे हैं और लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। गूगल ने अपने यूजर्स को ठगी से बचाने के लिए 17 ऐप्स पर कड़ी कार्रवाई की है। गूगल ने जिन ऐप्स को हटाया है उन्होंने खुद को आसानी से लोन देने वाली ऐप्स के रूप में चिन्हित कर रखा था। 

रिपोर्ट के मुताबिक जिन ऐप्स को हटाया गया है उन्हें भारत के साथ साथ विदेश में रह रहे लोग भी इस्तेमाल कर रहे थे। अगर आपने भी इन ऐप्स में से किसी को अपने फोन में इंस्टाल कर रखा है तो इन्हें तुरंत अनइंस्टाल कर दें। 

Google ने इन ऐप्स पर की कार्रवाई

  1. GuayabaCash
  2. AA Kredit
  3. Amor Cash
  4. CrediBus
  5. EasyCredit
  6. Cashwow
  7. Prestamos De Credito-YumiCash
  8. FlashLoan
  9. PrestamosCrédito
  10. Cartera grande
  11. Go Credito
  12. Instantaneo Prestamo
  13. Finupp Lending
  14. Rapido Credito
  15. TrueNaira
  16. 4S Cash
  17. EasyCash

रिपोर्ट में बताया गया कि ये सभी ऐप्स लो पर दिए गए अमाउंट पर एक तय लिमिट से ज्यादा इंट्रेस्ट चार्ज ले रहे थे। इसके साथ ही ये यूजर्स को ब्लैकमेल भी करते थे। बताया जा रहा है कि इन ऐप्स को डाउनलोड करते समय यूजर्स से ऐसी ऐसी जानकारी मांगी जाती थी जिनका लोन लेने से कोई संबंध नहीं था। माना जा रहा है कि ये सभी ऐप्स यूजर्स के पर्सनल डाटा को भी एक्सेस कर रहे थे। 

यह भी पढ़ें- 333 रुपये का चेक 90 लाख रुपये में हुआ नीलाम, कारण जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/google-removes-17-fraud-spyloan-apps-from-play-store-check-list-here-2023-12-07-1006673

Related Posts

Leave a Comment