किसानों के काम को और आसान बनाएगा IoTechWorld, पेश किया कृषि ड्रोन ‘एग्रीबोट’ का नया स्वरुप A6

219 views

IoTechWorl ने पेश किया ड्रोन 'एग्रीबोट' का A6 मॉडल - India TV Hindi

Image Source : FILE
IoTechWorl ने पेश किया ड्रोन ‘एग्रीबोट’ का A6 मॉडल

नई दिल्ली: एग्री-ड्रोन निर्माता कंपनी आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन प्राइवेट लिमिटेड ने इस वित्तीय वर्ष में अपने ड्रोन की बिक्री को छह गुना बढ़ाकर 3,000 करने का लक्ष्य रखा है, जो भारत में अपने नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए अब रूस, अफ्रीका, ब्राजील और सार्क देशों के विदेशी बाजारों में प्रवेश कर रहा है। कंपनी ने अपने लोकप्रिय कृषि ड्रोन ‘एग्रीबोट’ के नए संस्करण ‘ए6’ का अनावरण भी किया। ड्रोन का यह नवीनतम संस्करण अपने पूर्व रूप की तुलना में अधिक कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल है। इसका डिज़ाइन आसान परिवहन के लिए किया गया है।

कंपनी ने पिछले वर्ष बेचे 500 ड्रोन 

आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन के सह-संस्थापक दीपक भारद्वाज ने कहा, “पिछले वित्तीय वर्ष में हमने एक सफल व्यवसाय था जिसमें हमने करीब 500 कृषि ड्रोन बेचे थे। यह कृषि में ड्रोन के उपयोग के लाभों के बारे में बढ़ती जागरूकता और उनके उपयोग को बढ़ावा देने में केंद्र और राज्य दोनों सरकारों के समर्थन को देखने के लिए उत्साहजनक है।” उन्होंने कहा कि “जैसा कि हम आगे देखते हैं कि हम इस साल 3,000 ड्रोन का एक बहुत बड़ा लक्ष्य निर्धारित कर रहे हैं। ऐसे में नवीन प्रौद्योगिकी, प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण और प्रभावी विपणन रणनीतियों के साथ हम अपने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए कृषि में ड्रोन प्रौद्योगिकी को अपनाने में विश्वास रखते हैं। उन्होंने बताया कि कंपनी ने पिछले साल की तुलना में इस साल 5 गुना वृद्धि हासिल की है। आयोटेकवर्ल्ड देश की एकमात्र कंपनी है जिसकी उपस्थिति सभी राज्यों में है और इस अखिल भारतीय उपस्थिति से लाभ उठाने की भी कई योजना है।

अब विदेशों में भी किये जाएंगे निर्यात 

कंपनी के निर्यात योजनाओं के बारे में बताते हुए कंपनी के दूसरे सह-संस्थापक और निदेशक अनूप उपाध्याय ने कहा कि,”आयोटेकवर्ल्ड के पास विदेशी बाजारों में अपने ड्रोन व्यवसाय का विस्तार करने की बहुत बड़ी क्षमता है, क्योंकि बिक्री के बाद की अपर्याप्त सेवा और चीन विरोधी भावना के बारे में चिंताओं के कारण विभिन्न देशों में कई संभावित खरीदार चीन से ड्रोन आयात करने में हिचकिचाते हैं। “हम रूस, अफ्रीका, ब्राजील और दक्षिण एशियाई देशों सहित प्रमुख विदेशी बाजारों को लक्षित कर रहे हैं। हम पहले से ही इन देशों में संभावित खरीदारों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

https://www.indiatv.in/tech/tech-news/iotechworld-introduced-new-form-of-agricultural-drone-agribot-a6-to-make-the-work-of-farmers-easier-2023-04-24-955881

Related Posts

Leave a Comment