अपने प्राइवेट फोटोज और विडियोज को ऑनलाइन लीक होने से कैसे बचाएं, इन बातों का हमेशा रखे ध्यान

113 views

Tips to protect your private photos and videos- India TV Hindi

Image Source : CANVA
जानिए अपने प्राइवेट फोटोज और विडियोज को ऑनलाइन लीक होने से कैसे बचाएं

Privacy Tips: आजकल हर किसी तक इंटरनेट की पहुंच है। छोटी-सी खबर भी इंटरनेट के जरिए कुछ ही सेकंड्स में आग की तरह फैल जाती है। इंटरनेट पर रोजाना कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। कई बार तो लोगों के निजी फोटोज और विडियोज भी लीक हो जाते हैं। कई बार निजी पलों की वीडियो और फोटो सामने आने पर कई मशहूर हस्तियां भी सवालों और शर्मिंदगी का सामना कर चुकी हैं। आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन है, इसीलिए ऐसे हादसे का शिकार कोई भी हो सकता है। अपने पर्सनल डेटा को लीक होने से बचाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस खबर में हमनें इसी बारे में बताया है।

वैसे समझदारी तो इसी में है कि अपने निजी पलों को कभी भी कैमरे में कैद नहीं करना चाहिए। आपको ऐसा करने से बचने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि, बदकिस्मती से अगर ये लीक हो जाते हैं तो आपकी सोशल लाइफ खराब हो सकती है।

किसी के साथ न करें शेयर 

अगर फिर भी आप ऐसे पलों को कैप्चर करते हैं, तो इन्हे कभी भी किसी को शेयर न करें। ऐसी गलती भूलकर भी न करें। क्योंकि, इससे जाने अनजाने में आपकी प्राइवेसी खतरे में पड़ सकती है। 

फोन बेचते समय इस बात का रखें ख्याल

अगर आप अपना फोन बेचने वाले हैं तो बेचने से पहले उसे फैक्ट्री रिसेट जरूर करें। फैक्ट्री रीसेट करें के बाद भी आपको इसमें फिर से कुछ डेटा (फोटो या वीडियो जो निजी न हों) भरना है। उसके बाद इसे फिर से फैक्ट्री रीसेट करें। उसके बाद ही किसी दूसरे को बेचें।

फोन चोरी हो जाने पर ये काम करें

अपने फोन पर हमेशा पासवर्ड प्रोटेक्टेड स्क्रीन लॉक लगा कर रखें। अगर आपका फोन कभी गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है, तो Find My Device फीचर्स के जरिए फोन का सारा डेटा डिलीट कर दें। गलत हाथों में पड़ने पर आपका डेटा लीक भी हो सकता है।

सोच समझकर दें ऐप्स को परमिशन

सोशल मीडिया आदि प्लेटफॉर्म्स पर फोटो शेयर करते समय और अपने फोन में इंस्टॉल हुई ऐप्स को परमिशन देते समय आपको काफी सावधानी बरतनी चाहिए। किसी गलत ऐप को गैलरी या कैमरे की परमिशन देना आपको डेंजर में डाल सकता है।

https://www.indiatv.in/tech/tips-and-tricks/tips-to-protect-your-private-photos-and-videos-2023-04-07-949797

Related Posts

Leave a Comment